यहां जानिए रोजाना कितने स्टेप्स चलने से मेंटेन रहता है weight, नहीं चढ़ती है पेट पर चर्बी

Weight loss tips : वॉक को रूटीन में शामिल करने से वजन मेंटेन रहता है. चर्बी पेट, कमर और जांघों में जमा नहीं हो पाती है. लेकिन सवाल यह है कि कितने स्टेप्स रोज चलना फिट रहने के लिए परफेक्ट है?

यहां जानिए रोजाना कितने स्टेप्स चलने से मेंटेन रहता है weight, नहीं चढ़ती है पेट पर चर्बी

10000 स्टेप्स हर दिन चलना सेहत के लिए अच्छा होता है.

Walk for weight loss : एक बार शरीर में चर्बी बढ़ जाए तो उसे घटाने में पसीने छूट जाते हैं. इसको गलाने के लिए बहुत सी खाने पीने की चीजों पर रोक लगनी पड़ती है. पसंदीदा डिश को देखकर मन मारना पड़ता है. पूरी पराठे जैसे ऑयली और पिज्जा, बर्गर, चाउमीन जैसे जंक और फास्ट फूड को हाथ भी नहीं लगाना होता है. क्योंकि इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है. लेकिन रोज हम सुबह और शाम सैर पर निकल जाएं तो मोटापे की चपेट में कभी नहीं आएंगे. वॉक को रूटीन में शामिल करने से वजन संतुलित रहता है और चर्बी पेट, कमर, जांघों में जमा नहीं हो पाती है. लेकिन सवाल यह है कि कितने स्टेप्स (MORNING WALK) रोज चलना फिट रहने के लिए परफेक्ट हैं?

कितना स्टेप्स चलना वजन करता है कम

आप हर रोज अगर 10,000 स्टेप्स चल लेते हैं तो आपका पेट बाहर की तरफ नहीं आएगा और हाथ पैर की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी. लेकिन बात ये है कि समय के अभाव में मुश्किल है इतने स्टेप्स को पूरा कर पाना कामकाजी लोगों के लिए, तो हम यहां पर आपको इस टारगेट को पूरा करने का आसान तरीका बताते हैं.

अगर आपके शरीर में बढ़ गया है Uric acid तो इस सब्जी को खाना कर दीजिए शुरू

स्टेप्स कैसे करें पूरा | how to complete steps in a day

  • आप थोड़ी थोड़ी देर में ऑफिस की सीट छोड़कर पानी लेने, कॉफी पीने के लिए उठिए. इससे आपकी शरीर में अकड़न भी नहीं आएगी और शरीर को आराम भी मिलेगा.

  • लिफ्ट और एक्सलेटर की बजाए आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. ऐसा करके आप अपने पेट पर चर्बी चढ़ने से रोक पाएंगे. इसके अलावा आप गाड़ी की पार्किंग थोड़ी दूरी पर करिए ताकि आपको चलने का मौका ज्यादा से ज्यादा मिले. वहीं, घर का सामान लेने के लिए बाजार गाड़ी के बजाए पैदल जाएं.

  • वहीं, वॉक शुरू करने के 5 मिनट बाद तेज वॉक करना शुरू कर दीजिए. इससे शरीर में जमी चर्बी पसीने के रूप में निकल जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गुरु रंधावा का नया गाना लॉन्‍च, साथ में सेल्‍फी लेते आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com