सुबह के समय पेट खाली नहीं होता ठीक से, तो यहां जानिए क्या खाकर सोएं कि कब्ज से मिल जाए छुटकारा 

Constipation Home Remedies: खानपान की ही कुछ चीजें कब्ज से छुटकारा दिलाती हैं. जानिए ऐसा क्या खाएं कि कब्ज की दिक्कत हो जाए दूर. 

सुबह के समय पेट खाली नहीं होता ठीक से, तो यहां जानिए क्या खाकर सोएं कि कब्ज से मिल जाए छुटकारा 

Kabj Ke Gharelu Upay: इस तरह मिलेगा कब्ज से छुटकारा. 

Constipation Remedies: कब्ज पेट और पाचन से संबंधित ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. जिन लोगों की डाइट में फाइबर और वसा की कमी होती है या जो लोग जरूरत के अनुसार तरल चीजों का सेवन नहीं करते ज्यादातर उन्हें कब्ज हो जाती है. कब्ज होने पर मल (Stool) कड़ा हो जाता है और मलत्याग करने में दिक्कत होती है. ऐसे में कब्ज से राहत पाने के लिए खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो काम आती हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें रात के समय खा-पीकर सोया जाए तो अगली सुबह आसानी से पेट साफ हो जाता है और कब्ज (Constipation) से राहत मिल जाती है. 

बालों के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, एक भी लगाना कर दिया शुरू तो चोटी की बढ़ने लगेगी मोटाई 

कब्ज के घरेलू उपाय | Constipation Home Remedies 

अलसी के बीज 

फाइबर से भरपूर अलसी के बीज (Flaxseeds) कब्ज से राहत दिला देते हैं. अलसी के बीज मल को मलुयाम बनाने में भी मददगार हैं. ऐसे में अपनी डाइट में 1-2 चम्मच अलसी के बीज शामिल किए जा सकते हैं. आप इन्हें खाकर एक गिलास पानी पीकर सो सकते हैं, इनके परांठे या रोटियां बनाकर खा सकते हैं या फिर अलसी के बीज भूनकर स्नैक्स की तरह भी खाए जा सकते हैं. 

चेहरे को मिलेंगे दूध से एंटी-एजिंग गुण, बस लगानी होंगी ये 5 चीजें Raw Milk में मिलाकर

दूध और घी 

कब्ज में मल कड़ा हो जाता है जिस वजह से मलत्याग आसानी से नहीं होता. ऐसे में एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच भरकर घी (Ghee) डालें और मिलाकर पी लें. यह दूध ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करता है और कब्ज से छुटकारा दिला देता है. 

हेल्दी फैट्स 

खानपान में हेल्दी फैट्स शामिल करना भी कब्ज से राहत पाने का अच्छा तरीका है. हेल्दी फैट्स में आप ऑलिव ऑयल, नारियल, घी, सूखे मेवे और बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

सेब 

फाइबर कब्ज को दूर करने का बेहतरीन तरीका है. सेब (Apple) में भी फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसमें सोल्यूबल और इनसोल्यूबल दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो मल को मुलायम और चिकना बनाते हैं जिससे मलत्याग करते समय बाथरूम में घंटों नहीं बैठना पड़ता है और मिनटों में पेट साफ हो जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.