Travel के समय कब्ज या फूलता है पेट, तो काम आएंगे ये नुस्खे, सफर में Constipation की नहीं होगी दिक्कत 

Constipation While Travelling: सफर के दौरान अक्सर कब्ज और पेट फूलने से परेशान हो जाते हैं तो ये कुछ घरेलू नुस्खे और टिप्स आपके बेहद काम आएंगे. 

Travel के समय कब्ज या फूलता है पेट, तो काम आएंगे ये नुस्खे, सफर में Constipation की नहीं होगी दिक्कत 

Constipation Home Remedies: इस तरह पाएं सफर में कब्ज से निजात.

खास बातें

  • पेट फूलने की दिक्कत हो तो करें यह काम.
  • सफर में अक्सर होती है कब्ज.
  • खानपान में रखें इन बातों का ध्यान.

Home Remedies: अक्सर सफर करते समय लोगों को कई तरह की परेशानियों से दोचार होना पड़ता है. कभी, उल्टी, दस्त, जी मिचलाना तो कभी कब्ज (Constipation) और पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में घर से निकलते पहले ही कुछ जरूरी चीजें साथ रख लेनी चाहिए जिससे जरूरत पड़ने पर आपको मुश्किल ना हो. आमतौर पर खानपान या बहुत लंबे समय के बाद सफर करने पर पेट से जुड़ी गड़बड़ी (Stomach Problem) हो जाती है. आइए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक घरेलू उपायों पर नजर डालें जो सफर (Travel) के दौरान कब्ज और पेट फूलने पर तुरंत आराम देने में कारगर हैं.  

सफर में कब्ज और पेट फूलने के घरेलू उपाय | Travel Constipation and Bloating Home Remedies


पानी 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सफर में सबसे अच्छा रहता है. इससे शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता और कब्ज होने की संभावना कई गुना कम हो जाती है. जहां भी आपकी गाड़ी रुके पानी की बोतल को भर लें.

फाइबर 


सफर पर निकलते हुए अपने साथ फाइबर (Fiber) से भरपूर खाने की चीजें रखें. कम से कम 25 से 30 ग्राम फाइबर खाना आपके लिए सही रहेगा. आप चाहें तो सूखे मेवे या फाइबर बार्स भी अपने साथ रख सकते हैं. इस बात का ध्यान रहे कि आप फाइबर खाने के साथ-साथ पानी भी पीते रहें नहीं तो कब्ज की दिक्कत ठीक होने की बजाय बिगड़ जाएगी.


दही 

कब्ज और पेट में दबाव महसूस होने लगे तो दही (Curd) का सेवन आपके लिए अच्छा साबित होगा. यह प्रीबायोटिक फूड है जो कब्ज से राहत दिलाने का काम करता है.

कैफीन से परहेज 

सफर में कब्ज या पेट फूलने की दिक्कत ना हो इसके लिए कैफीन वाली चीजें जैसे चाय का कॉफी के सेवन से परहेज करें. कैफीनयुक्त पदार्थ कब्ज का कारण बन सकते हैं. साथ ही, एल्कोहल के सेवन से भी बचें.

खाने का रखें ध्यान 

इस बात का ध्यान रखें कि आप हर चीज ना खाते रहें. सफर में गाड़ी कई जगह रुकती है लेकिन हर चीज खाने पर आपके पेट में गड़बड़ी होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com