Banana Flower Benefits: केला ही नहीं इसका फूल भी है बेहद फायदेमंद, इसमें छिपे हैं सेहत के राज

Banana Flower: केले को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केले में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. बहुत से लोगों को केले के फूल के फायदों के बारे में नहीं पता होगा, लेकिन आपको बता दें कि केले का फूल इसके फल की तरह की काफी फायदेमंद होता है.

Banana Flower Benefits: केला ही नहीं इसका फूल भी है बेहद फायदेमंद, इसमें छिपे हैं सेहत के राज

Banana Flower Benefits: केले के फल से कहीं ज्‍यादा इसके फूल में छिपे हैं चमत्‍कारी फायदे

नई दिल्ली:

सेहत के लिए केला काफी फायदेमंद माना जाता है. केले में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. केले के साथ ही इसका फूल भी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित होता है. भारत के कुछ क्षेत्रों में केले की फूल की सब्जी भी बना कर खाई जाती है. यह भी बहुत स्‍वादिष्‍ट बनती है. बता दें कि केले का फूल इसके फल की तरह ही काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में आज हम आपको केले के फूल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. यह फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, तांबा, मैग्नीशियम और लोहा आदि पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. आज हम आपको केले के फूल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

2omh7gso

केले के फूल के फायदे (Benefits Of Banana Flower)

पाचन के लिए केले का फूल काफी फायदेमंद माना जाता है. पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप केले का फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है. माना जाता है कि इसके सेवन से आप पेटदर्द, गैस, अपच, एसिडिटी आदि से बच सकते हैं.

पेट दर्द से भी राहत दिलाने में काम आ सकता है. इसके अलावा इसके नियमित इस्तेमाल से पीरियड्स में होने वाली अत्यधित ब्लीडिंग की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दही के साथ केले के फूल का सेवन करने से शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है और रक्तस्राव को कम करता है.

Mustard Oil Benefits: सेहत के साथ-साथ कई मायनों में गुणकारी है सरसों का तेल

केले का फूल जहां आपका पाचन बेहतर बना सकता है. वहीं ये आपका मूड भी बेहतर कर सकता है. इसके साथ ही यह स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. कहा जाता है कि यह दूध के स्राव को बढ़ाता है.

एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी आज आम समस्‍या है. इस समस्या से राहत पाने के लिए आप केले के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. केले का फूल शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता और रक्त की कमी की पूर्ति करने में मददगार होता है. 

Weight Loss Drink: सोने से पहले इस जूस का करें सेवन, मोटापा हो सकता है कम

मैग्नीशियम से भरपूर केले का फूल आपके मूड के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. ये आपके मूड को बेहतर बनाने में मददगार है. यह प्राकृतिक अवसादरोधी के रूप में भी काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com