Coconut oil को स्किन पर इन 5 तरीकों से करें अप्लाई, मिलेगा बड़ा फायदा

Skin care : स्ट्रेच मार्क से लेकर फटे होंठों तक, नारियल का तेल त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक समाधान हो सकता है. यहां जानिए स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें.

Coconut oil को स्किन पर इन 5 तरीकों से करें अप्लाई, मिलेगा बड़ा फायदा

Coconut oil नवजात शिशु की मालिश के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • एड़ियां फट गई हैं तो नारियल तेल उसे हील करने में बहुत मददगार होते हैं.
  • नारियल तेल सर्दी के मौसम में फटे होंठों को हाइड्रेट करने में मदद करता है.
  • नारियल तेल से नवजात शिशु की मालिश करना अच्छा होता है.

Coconut oil for skin : नारियल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. जब यह कच्चा होता है तो इसका पानी लोग पीने के लिए इस्तेमाल में लाते हैं. वहीं नारियल के गोवे का इस्तेमाल लोग मिठाई में या फिर किसी मीठी डिश में क्रश करके डालते हैं सजावट के लिए. यह स्किन को खूबसूरत बनाने से लेकर चोट के निशान और चोट दोनों को ठीक करने में सक्षम है. यहां तक की डॉक्टर भी इसे इस्तेमाल करने को कहते हैं. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे नारियल तेल आप किन (how to use coconut oil for skin) स्किन संबंधित परेशानियों को ठीक करने में कर सकती हैं, तो चलिए जानते हैं.

नवजात शिशु की मालिश

tddoqhq

नारियल तेल से नवजात शिशु की मालिश करना अच्छा होता है. यह एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है. अगर आप वर्जिन नारियल तेल से शिशु की मालिश करते हैं, तो हाथ पैर मजबूत होंगे. नारिय का तेल मॉइस्चराइजर के रूप में, यह शिशुओं और बड़े बच्चों दोनों के लिए समान रूप से कार्य करता है. 

फटे होठों के लिए

dry lips

Photo Credit: iStock

नारियल तेल सर्दी के मौसम में फटे होंठों को हाइड्रेट करने में मदद करता है. यह रूखी त्वचा को ठीक करने में मददगार है. आप इससे घर पर लिप बाम भी बना सकती हैं. 

फटी एड़ियों को करे हील

qs21a3lg

अगर आपकी एड़ियां फट गई हैं तो नारियल तेल उसे हील करने में बहुत मददगार होते हैं. फटी एड़ियों से रक्तस्त्राव या संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है , ऐसे में नारियल के तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण उन्हें ठीक करने में मदद करते हैं. आप रोज रात में नारियल तेल से एड़ियों की मालिश करके सोएं परिणाम बेहतर मिलेंगे.

मेकअप रिमूवर

makeup remover

नारियल का तेल एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है. कॉटन बॉल का उपयोग करके, नारियल के तेल को उस क्षेत्र पर लगाएं जहां से आप अपना मेकअप हटाना चाहती हैं. यह मेकअप को प्रभावी ढंग से हटा देता है.

स्ट्रेच मार्क हटाए

9so40rfg

प्रेगनेंसी के बाद पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क को हटाने में नारियल तेल सबसे अच्छा विकल्प है. इसकी रोजाना एक चम्मच तेल लेकर स्ट्रेच मार्क वाली जगह पर मालिश करें. यह तेल खिंचाव के निशान में होने वाली खुजली को भी कम करता है. बस आपको मालिश तब तक करना है जब तक की तेल स्किन में अच्छे ढ़ंग से अवशोषित मा 

  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

<

p>

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com