विज्ञापन

घुटनों तक लंबी चोटी चाहिए तो नारियल तेल में इन पत्तों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी

नारियल तेल से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए कैसे लगाएं नारियल का तेल जिससे तेजी से लंबे होने लगें बाल.

घुटनों तक लंबी चोटी चाहिए तो नारियल तेल में इन पत्तों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी
नारियल तेल से ऐसे बढ़ेंगे बाल.

Hair Care: बालों की केयर करने का सबसे पहला व बेसिक स्टेप होता है ऑयलिंग करना. अमूमन हम सभी अपने बालों में तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा ही एक तेल है नारियल का तेल. इस तेल को बालों के लिए वरदान समझा जाता है. यह बालों में गहराई तक जाकर हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता है. इतना ही नहीं, इससे स्कैल्प हेल्थ भी बेहतर होती है जिससे बालों को काफी फायदा होता है. आइए जानते हैं घुटनों तक लंबी चोटी के लिए घर पर किस तरह का तेल लगाएं और कैसे इन तेलों को तैयार करें. 

न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है

नारियल तेल और करी पत्ते से लंबे होंगे बाल 

बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल का कॉम्बिनेशन हमेशा से ही खास माना गया है. नारियल तेल जहां बालों की ग्रोथ और डैंड्रफ की समस्या में कारगर है, तो वहीं करी पत्ता बालों को काला करने में मददगार होता है. ये दोनों ही 
चीजें मिलकर बालों की कई और समस्याओं को भी कम करने में असर दिखाती हैं. बस आपको इसके लिए इस खास तेल को तैयार करना होगा और इसे अपने बालों पर लगाना होगा. 

कैसे करें तैयार? 

इस तेल को बनाने के लिए करी पत्ते की ताजी पत्तियों को लें. अब नारियल तेल में इसे पकाएं. ऊपर से 2 लौंग डालें और फिर इस तेल को गुनगुना करें. अब इस तेल को ठंडा होने दें और इसे अपनी बोतल में भरकर रख लें. अब आप इस तेल
 को समय-समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

करी पत्ते और नारियल तेल के फायदे

बालों को रखे काला- आज के समय में कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या बहुत से लोगों में देखी जाती है. इसका कारण बदलती जीवनशैली और खानपान भी होता है. बालों को काला रखने के लिए नारियल तेल और करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इस तेल से बालों और स्कैल्प की मालिश करने से फायदा मिलता है. 

बालों की ग्रोथ-  करी पत्ते में मौजूद प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन बालों को मजबूत बनाने और उनके विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

बालों का झड़ना कम करना-  करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत कर सकते हैं और बालों का झड़ना कम करते हैं.

डैंड्रफ से राहत- नारियल तेल और करी पत्ते का मिश्रण सिर की त्वचा को पोषण देता है और डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है.

सिर की त्वचा का पोषण- यह मिश्रण सिर की त्वचा में रक्त संचार को बढ़ावा देता है जिससे बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण मिलता है.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
घुटनों तक लंबी चोटी चाहिए तो नारियल तेल में इन पत्तों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com