विज्ञापन
This Article is From May 02, 2023

Home remedy : खाली पेट रोज खाएं दालचीनी, इन चार परेशानियों का है रामबाण इलाज

Dalchini khane ke fayde : दालचीनी में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन, नियासिन, थायमिन, लाइकोपीन, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं जो सेहत को बेहतर करने में कारगर होते हैं.

Home remedy :  खाली पेट रोज खाएं दालचीनी, इन चार परेशानियों का है रामबाण इलाज
Health tips : उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों और जोड़ों के दर्द की समस्या होना आम बात है.

Kitchen tips : अगर आप मोटापे, कमजोर इम्यूनिटी, जोड़ों के दर्द, पेट के दर्द और बढ़े ब्लड शुगर जैसी परेशानियों की चपेट में आपका शरीर आ गया है, तो फिर आप किचन में रखी दालचीनी का सेवन रोज सुबह खाली पेट करके इन सब बीमारियों पर काबू पा लेंगे. दालचीनी में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन, नियासिन, थायमिन, लाइकोपीन, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं जो इन सब परेशानियों को काबू करने में कागरर हैं.

चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पीना क्यों है जरूरी, यहां जानिए

दालचीनी के फायदे

ब्लड शुगर

  • दालचीनी से भी डायबिटीज का असर कम होता है. आप इसके पाउडर को सुबह-सुबह एक चुटकी सेवन करें. इससे कुछ दिनों में ही लाभ होने लगेगा. लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है.

हड्डियों और जोड़ों का दर्द

  • उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों और जोड़ों के दर्द की समस्या होना आम बात है. ऐसे में ये घरेलू नुस्खा बहुत असरदार होता है. कई बार मसल्स स्ट्रेस या फिर रक्त प्रवाह में गड़बड़ी की वजह से नसों में दर्द होने लगता है. ऐसे में यह दालचीनी बेस्ट है.

वजन घटाए

  • अगर सुबह सुबह इस मसाले को खाली पेट खा लेते हैं तो आपका बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल करने में आसानी होगी. यह असानी से आपके फैट को काटने में मदद करता है. तो इस लिहाज से भी दालचीनी बेस्ट है.

पेट दर्द से राहत

  • वहीं, अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं, तो उसमे दालचीनी का मसाला सुबह खाली पेट खाना अच्छा होगा. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह सीने की जलन को भी कम करने में कारगर होता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी यह दालचीनी कारगर है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या है मेट गाला, इसमें जाने के सेलेब्स कितना करते हैं भुगतान ?

</p>

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Home remedy :  खाली पेट रोज खाएं दालचीनी, इन चार परेशानियों का है रामबाण इलाज
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com