कॉलेस्ट्रोल को नसों से खींचकर निकाल देते हैं ये मसाले, जानिए इनका कैसे करते हैं सेवन Cholesterol घटाने में

High Cholesterol: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में कई मसाले बेहद काम के साबित होते हैं. इन मसालों का सेवन सही तरह से किया जाए तो बढ़ते कॉलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. 

कॉलेस्ट्रोल को नसों से खींचकर निकाल देते हैं ये मसाले, जानिए इनका कैसे करते हैं सेवन Cholesterol घटाने में

Spices To Reduce High Cholesterol: नसों में जमा गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकाल देते हैं कुछ मसाले. 

Bad Cholesterol: मसाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स का स्टोरहाउस होते हैं. इनमें कई गुण पाए जाते हैं जो सेहत संबंधी अलग-अलग दिक्कतों को दूर करते हैं. शरीर में जम रहे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए भी इन मसालों का सेवन किया जा सकता है. गंदा कॉलेस्ट्रोल यानी एलडीएल (LDL) नसों को अवरुद्ध करने लगता है जिससे शरीर के अलग-अलग अंगों तक खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता. ऐसे में इन अंगों में दर्द की शिकायत रहने लगती है, मसल्स में तकलीफ होती है और दिल का दौरा पड़ने की नौबत आ जाती है. यहां ऐसे कुछ मसालों का जिक्र किया जा रहा है जिनका सेवन शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकालने में असरदार होता है. 

चेहरे पर हैं झाइयां तो एलोवेरा में इस चीज को मिलाकर लगाकर देखें चेहरे पर, Pigmentation होने लगेगी हल्की 

गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले मसाले | Spices That Reduce Bad Cholesterol 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत को कई फायदे देती है. हल्दी (Turmeric) में करक्यूमिन नामक कंपाउंड होता है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट, दिल और श्वसन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. हल्दी की चाय बनाकर पी जाए तो हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिख सकता है. 

दही लगाने के ये 5 तरीके बदल देते हैं बालों की काया, अंदर और बाहर दोनों तरह से बेहतर बनते हैं बाल 

काली मिर्च 

पोषक तत्वों से भरपूर काली मिर्च (Black Pepper) गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखा सकती है. इसके सेवन से शरीर को एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं जो इंफेक्शंस और खांसी-जुकाम जैसी दिक्कतों को कम करने में भी असरदार होते हैं. काली मिर्च की चाय बनाकर पी जाए या इसे खानपान में कूटकर भी डाला जाए तो कॉलेस्ट्रोल पर अच्छा असर दिखता है. 

मेथी के दाने 

मेथी का पानी पीने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. मेथी कॉलेस्ट्रोल को कम करने के साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी असरदार होती है. एक चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek) एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. रातभर पानी को रखने के बाद अगली सुबह उठकर यह पानी पी लें. कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिखता है. 

अजवाइन 

पेट की दिक्कतें दूर करने के साथ-साथ अजवाइन के सेवन से बढ़ते कॉलेस्ट्रोल का खतरा भी कम होता है. अजवाइन (Ajwain) फाइबर की भी अच्छी स्त्रोत होती है और फाइबर कॉलेस्ट्रोल घटाने में असरदार होता है. ऐसे में अजवाइन का पानी पिया जा सकता है. अजवाइन का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डालकर उबालें. इस पानी को गिलास में निकालें और फिर पिएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.