सुबह-सुबह इन पत्तों को चबाने से ब्लड शुगर बढ़ने की टेंशन रहती है दूर, बीपी भी रहेगा नॉर्मल 

Blood Sugar Level: आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक दोनों ही आधार पर कुछ पत्तों को डाइट में शामिल करना ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रोकने में कारगर माना गया है. आप भी जानिए कौन से हैं ये पत्ते.

सुबह-सुबह इन पत्तों को चबाने से ब्लड शुगर बढ़ने की टेंशन रहती है दूर, बीपी भी रहेगा नॉर्मल 

Blood Sugar and BP: डाइबिटीज पर कमाल के साबित होते हैं ये पत्ते, जानें यहां.

Healthy Food: जब व्यक्ति डाइबिटीज (Diabetes) से गुजर रहा होता है तब उसके लिए अपने खानपान को नियंत्रित करने और सही चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. एक सही और स्वस्थ डाइट से ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) को बढ़ने से रोका जा सकता है. आपको शायद जानकार हैरानी हो लेकिन आमतौर पर हमारे घर में ही कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिनके पत्तों (Leaves) का इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल करने और बढ़ने से रोकने में किया जा सकता है. इतना ही नहीं, सुबह-सुबह इन पत्तों के सेवन से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ने की संभावना भी कई गुना कम होती है. 


ब्लड शुगर और बीपी के लिए पत्ते | Leaves For Blood Sugar And BP 


नीम के पत्ते 

नीम का पेड़ जगह-जगह आसानी से पाया जा सकता है. यह आमतौर पर 30 से 50 फीट ऊंचा पेड़ होता है जिसके हर हिस्से का किसी न किसी तरह औषधीय रूप में इस्तेमाल किया जाता है. नीम को त्वचा संबंधी समस्याओं, सूजन, बुखार और दांत दर्द आदि के लिए भी उपयोग में लाया जाता है. अगर आपको डाइबिटीज की दिक्कत है तो आप रोजाना नीम के पत्ते (Neem Leaves) सुबह खा सकते हैं या फिर इसे जूस के रूप में भी अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं. 

cmpu5e98

Photo Credit: iStock


करी पत्ता 

करी पत्ते में फाइबर की अत्यधिक मात्रा मानी जाती है. फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो पाचन को धीमा करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहने में मदद मिलती है. यह इंसुलिन को भी बूस्ट करता है. डाइबिटीज से पीड़ित व्यक्ति सुबह 8-10 करी पत्ते (Curry Leaves) चबा सकता है या फिर करी पत्ते का जूस भी पी सकता है. स्टडीज के मुताबिक करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से कई हद तक रोका जा सकता है. 

curry leaves

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन फिल्मिस्तान स्टूडियो के बाहर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com