विज्ञापन
This Article is From Jul 10, 2023

कैल्शियम की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, इन Calcium से भरपूर बीजों को खाने पर दिख सकता है फायदा 

Calcium Rich Seeds: शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में इस कमी को वक्त रहते पूरा कर लेना चाहिए. 

कैल्शियम की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, इन Calcium से भरपूर बीजों को खाने पर दिख सकता है फायदा 
Calcium Sources: कुछ बीजों से शरीर को मिलता है भरपूर कैल्शियम. 

Calcium Deficiency: कैल्शियम शरीर के लिए सबसे जरूरी खनिज में से एक है. ज्यादातर लोग कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए दूध का सेवन करते हैं. दूध (Milk) कैल्शियम से भरपूर होता है और जो लोग दूध का नियमित सेवन करते हैं उन्हें आमतौर पर कैल्शियम की कमी से दोचार नहीं होना पड़ता है. वहीं, कैल्शियम की कमी हो जाए तो हड्डियों में दर्द, नर्व सिगनलिंग और मसल फंक्शन में दिक्कत हो सकती है. अगर आप उन लोगों में से हैं जो दूध नहीं पीते हैं तो यहां कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताया जा रहा है जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इन बीजों (Seeds) का सेवन कैल्शियम की कमी को पूरा करने में असर दिखाता है. 

मॉनसून में स्किन को ना हो जाए नुकसान इसलिए इन 5 बातों का रखें ख्याल, चेहरे पर नहीं दिखेगी चिपचिपाहट 

कैल्शियम से भरपूर बीज | Calcium Rich Seeds 

तिल 

छोटे काले-सफेद तिल कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इनमें कैल्शियम के साथ-साथ मैंग्नीज, जिंक और कॉपर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सिर्फ 30 ग्राम तिल का सेवन ही शरीर को 300 mg तक कैल्शियम देता है. इन बीजों को सलाद, स्मूदी या लड्डू बनाकर भी खाया जा सकता है. तिल का सेवन ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रोल जैसी दिक्कतों में भी फायदेमंद होता है. 

चिया सीड्स 

खानपान में चिया सीड्स (Chia Seeds) को इनके अनेक फायदे देखते हुए शामिल किया जाता है. चिया सीड्स कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं. जितना कैल्शियम शरीर को एक गिलास दूध पीने पर मिलता है उतना ही 45 ग्राम तक चिया सीड्स खाने पर मिल जाता है. चिया सीड्स को वजन घटाने की डाइट में भी शामिल किया जाता है. ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जिस चलते इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. 

mh7eavo8
पॉपी सीड्स 

पॉपी सीड्स को खसखस कहा जाता है. 20 ग्राम पॉपी सीड्स खाने पर 300 mg तक कैल्शियम शरीर को मिल जाता है. इन बीजों में प्रोटीन और कॉपर भी अच्छी मात्रा में होता है. खानपान में भी इन बीजों को शामिल करना आसान है. इन्हें शेक्स और सलाद के अलावा हलावा बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सूरजमुखी के बीज 

सेहत के लिए सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds) भी फायदेमंद होते हैं. इन बीजों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. एक कप सूरजमुखी के बीजों में तकरीबन 109 mg कैल्शियम होता है. इन बीजों को भूनकर स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं और दलिया, ओट्स या फलों में डालकर भी इनका सेवन किया जा सकता है. 

sunflower seeds

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म '72 हूरें' कैसी है और इसके कलाकार कौन हैं?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
कैल्शियम की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, इन Calcium से भरपूर बीजों को खाने पर दिख सकता है फायदा 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com