Diabetes के मरीजों के लिए अच्छी नहीं है इस आटे की रोटी, Blood sugar लेवल जाता है बढ़

food for diabetes : आज इस लेख में हम आपको एक ऐसे आटे की रोटी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन मधुमेह रोगियों को तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए अन्यथा ब्लड शुगर अनियंत्रित हो जाता है. 

Diabetes के मरीजों के लिए अच्छी नहीं है इस आटे की रोटी, Blood sugar लेवल जाता है बढ़

जिन लोगों का Blood sugar लेवल बिगड़ा हुआ रहता है, उन्हें चने के आटे की रोटी खानी चाहिए.

Blood sugar level : ब्लड शुगर लेवल ऐसी बीमारी है जिसके पीड़ितों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ ही रही है. हर घर में इससे ग्रसित एक व्यक्ति मिल ही जाएगा. ऐसे में उनके खान-पान को लेकर बहुत एहतियात बरतना पड़ता है. ताकि किसी तरह से ब्लड शुगर बढ़े नहीं नियंत्रित रहे. आज इस लेख में हम आपको एक ऐसे आटे की रोटी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन मधुमेह रोगियों को तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए अन्यथा ब्लड शुगर अनियंत्रित हो जाता है. 

इस आटे की रोटी ना खाएं ब्लड शुगर वाले

- ब्लड शुगर (blood sugar) में आपको गेहूं के आटे की रोटी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे चोकर निकलने के बाद मैदा रह जाता है जो शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये जहर के सामान होता है. ऐसे में उन्हें यहां बताए जा रहे आटों की रोटी खानी चाहिए. 

-जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बिगड़ा हुआ रहता है. उन्हें चने के आटे की रोटी खानी चाहिए. क्योंकि ये ग्लूटेन फ्री होती है. इस आटे की रोटी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छी मानी जाती है.

- वहीं, बढ़े हुए ब्लड शुगर में आपको ज्वार के आटे की रोटी खानी चाहिए. ज्वार में डायट्री फाइबर होता है. जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. तो इसके आटे की रोटी भी खाना शुरू कर सकते हैं.

- धनिया के बीज इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं, कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और हाइपोग्लाइकेमिक क्रिया को बढ़ाता है. इन बीजों में इथेनॉल की उपस्थिति सीरम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को कम करने में प्रभावी होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्म पानी में भिगोए हुए 10 ग्राम मेथी के बीज की दैनिक खुराक टाइप -2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. इस मसाले में फाइबर होता है जो पाचन को धीमा करने में मदद करता है. ये प्रक्रिया, कार्बोहाइड्रेट और शुगर के अवशोषण को रेगुलेट करती है.