ब्‍लड प्रेशर अचानक हो जाए low तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

How to control blood pressure : अगर आप लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इन सिंपल आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर आप अपने बीपी को तुरंत कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्‍लड प्रेशर अचानक हो जाए low तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

low blood pressure : जब हो जाए लो ब्लड प्रेशर तो इस बात कर रखें ध्यान.

खास बातें

  • लो बीपी से बहुत लोग परेशान हैं.
  • अगर आप भी हर दवाई लेकर परेशान हो चुके हैं.
  • तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाइए.

LowBP Ayurvedic Remedies: खराब लाइफ स्‍टाइल, अधिक स्‍ट्रेस या डाइट में लापरवाही की वजह से ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या इन दिनों काफी लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है. ऐसे में हाई ब्‍लड प्रेशर का तो लोग इलाज करा लेते हैं, लेकिन लो बीपी को इग्‍नोर कर देते हैं. दरअसल, लो ब्‍लड प्रेशर(low blood pressure) भी एक मेडिकल कंडीशन है, जिसे अधिक इग्‍नोर करना ब्रेन हैमरेज जैसी जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकता है. ऐसे में अगर कभी आपका ब्‍लड प्रेशर लो हो जाए तो घबराने की बजाय इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमाकर देखें. इनकी मदद से आप मिनटों में अपने प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

सर्दी में गाजर चुकंदर का जूस पीते हैं तो आज से बनाकर पीजिए कांजी, शरीर को मिलेंगे ज्यादा फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

कितना होना चाहिए बीपी


दरअसल, सामान्‍य ब्‍लड प्रेशर 120/ 80 या आसपास होना चाहिए. लेकिन जब यह घटकर 90/60 हो जाता है तो यह खतरनाक हो सकता है जिसे लो ब्‍लड प्रेशर कहा जाता है. अगर आप तुरंत इसका उपाय ना करें तो यह जाानलेवा भी बन सकता है.

लो ब्‍लड प्रेशर के सामान्‍य लक्षण (Low BP symptoms)


चक्‍कर आना, आंखों के सामने अंधेरा छाना, थकान, बेहोश होना, उल्‍टी, सिर घूमना, हार्ट बीट कम हो जाना आदि लो ब्‍लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं.


लो बीपी के आयुर्वेदिक उपाय(ayurvedic Remedies)

सेंधा नमक का घोल


अगर आपका बीपी लो हो गया है तो तुरंत एक गिलास में पानी लें और इसमें एक चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर पी लें. इसमें मौजूद पोटैशियम शरीर में ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV
तुलसी की पत्तियां


अगर आप का रक्‍तचाप कम हो रहा है तो तुलसी के पौधों से कुछ पत्तियों को तोड़ें और अच्‍छी तरह धोकर चबाएं. इसकी पत्तियों में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो तुरंत आपके ब्‍लड के प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है.

अश्‍वगंधा पाउडर


आप लो ब्‍लड प्रेशर को ठीक करने के लिए अश्‍वगंधा का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. आप एक गिलास में पानी लें और इसमें एक चम्‍मच अश्‍वगंधा का पाउडर मिलाकर पी लें.

भिगोया हुआ मुनक्‍का


अगर आपको अक्‍सर लो बीपी की समस्‍या रहती है तो आप रात के वक्‍त एक चम्‍मच मुनक्‍का लें और इसे रातभर पानी में डुबोकर छोड़ दें. सुबह इस पानी को पी लें.

Latest and Breaking News on NDTV

काली मिर्च का काढ़ा


अगर आप काली मिर्च को पानी के साथ उबालकर काढ़ा बनाकर पियें तो इससे लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से आराम पाया जा सकता है. हालांकि इसका अधिक सेवन भी ना करें. अधिक परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.