विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 15, 2022

लौकी का जूस है फायदेमंद, लेकिन कितना और किस समय पिएं, जानें यहां

Lauki Health Benefits: ये जान लेना जरूरी है कि लौकी का जूस शरीर के लिए फायदेमंद है, लेकिन तब ही जब सही समय और सही तरीके से उसे पिया जाए.

लौकी का जूस है फायदेमंद, लेकिन कितना और किस समय पिएं, जानें यहां
Lauki ka Juice: सेहत के लिए बेहद लाभकारी है लौकी का जूस.

Healthy Food: बात सेहत की हो, डाइट की हो, हेल्दी खाने की हो तो एक सब्जी हमेशा याद आती है और वो है लौकी. जिसका जूस पीने में कोई गुरेज नहीं करता. वैसे लौकी (Bottle Gourd) है भी पोषक तत्वों से भरपूर. इसमें विटामिन बी, सी और आयरन के अलावा फाइबर भी भरपूर है. साथ ही, इसमें पोटैशियम जैसे तत्व भी मौजूद हैं. ये सभी तत्व सेहत के लिहाज से जरूरी होते हैं.  सेहत के लिए फिक्रमंद लोग अक्सर लौकी का जूस (Lauki Juice) जरूरत से ज्यादा पीने लगते हैं या फिर वक्त-बेवक्त लौकी का जूस पीते हैं. ये जान लेना जरूरी है कि लौकी शरीर के लिए फायदेमंद है, लेकिन तब ही जब सही समय और सही तरीके से उसका जूस पिया जाए. कहते हैं अति तो हर चीज की बुरी ही होती है. चलिए जानते हैं लौकी का जूस पीने का सही समय और तरीका क्या है.

ये समय है सही

लौकी का जूस पीने का सबसे सही तरीका सुबह-सुबह का है. आप सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करें. इससे आपकी सेहत (Health) को बहुत फायदा होगा. सुबह खाली पेट आप लौकी का जूस पिएंगे तो दिनभर काम करने की एनर्जी बनी रहेगी. साथ ही, कई बीमारियों का सफाया भी होगा क्योंकि लौकी का जूस शरीर को डिटॉक्स भी करता है.

ये है सही मात्रा

अब ये जान लीजिए कि कितनी मात्रा में लौकी का जूस पीना ठीक होगा. रोजाना आप लौकी का उतना ही जूस पीजिए जितना एक गिलास में आ जाए. इसके लिए एक सामान्य गिलास का चुनाव करें और बस उतना ही जूस पिएं.

ये हैं फायदे

लौकी का जूस कई मायनों में फायदेमंद है. इससे वजन कम होता है. कोलेस्ट्रोल का लेवल सही रहता है. डाइजेशन भी ठीक रहता है. लौकी के सेवन से रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है और यह हाई ब्लडप्रेशर वाले मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया-रणबीर की शादी : जानें- सब कुछ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
लौकी का जूस है फायदेमंद, लेकिन कितना और किस समय पिएं, जानें यहां
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;