Health tips : इस बीमारी में शरीर से आती है तीन तरह से बदबू, यहां जानिए उसका नाम

Mouth odor : कई बार दांतो में फस गए बचे खाने भी मुंह से गंध आने का कारण बनते हैं. लेकिन आज इस लेख में हम आपको बदबू आने के और क्या कारण होते हैं उसके बारे में बात करेंगे, ताकि आप आगे से सतर्क हो जाएं.

Health tips : इस बीमारी में शरीर से आती है तीन तरह से बदबू, यहां जानिए उसका नाम

DISEASE : कई बार दांतो में फस गए बचे खाने भी मुंह से गंध आने का कारण बनते हैं.

Mouth and Body odor : गर्मी में पसीना होना आम बात है और इससे बदबू आना भी. लेकिन इसके अलावा आपको शरीर के अन्य हिस्सों से बदबू आती है तो इसका मतलब आप किसी गंभीर बीमारी के चपेट में आ गए हैं. कई बार दांतो में फस गए बचे खाने भी मुंह से गंध (mouth odor) आने का कारण बनते हैं. लेकिन आज इस लेख में हम आपको बदबू आने के और क्या कारण होते हैं उसके बारे में बात करेंगे, ताकि आप आगे से सतर्क हो जाएं.

मुंह से बदबू आने के कारण 

- हालांकि मुंह से बदबू आने का पहला कारण तो सही ढ़ंग से साफ सफाई ना रखना हो सकता है. जिसके कारण बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं जिससे गंध आने लगती है.

- इसके अलावा मुंह से बदबू आने के पीछे का कारण डायबिटीज (diabetes) के शुरूआती लक्षण भी हो सकते हैं. अगर आप डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं तो मुंह से एसिटोन (acetone) जैसी बदबू आएगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्लड में कीटोन (ketone) का लेवल बढ़ जाता है. 

- किडनी (kidney) की बीमारी में भी मुंह से बदबू आती है. इसमें मुंह ड्राई (dry mouth) हो जाता है. जब आपकी किडनी हेल्दी होती है तो यूरिया (carbamid) को फिल्टर करती है लेकिन जब ऐसा नहीं कर पाती है तो मुंह से दुर्गंध आने लगती है. मेटाबॉलिक बदलाव भी इसका कारण होता है.

-फेफड़ो (lung infection) में संक्रमण भी सांस की बदबू का कारण बनती है. लंग्स में जब संक्रमण होता है तो बलगम बाहर निकलती है जिससे बदबू आने लगती है मुंह से. 

- लिवर (liver)की बीमारी में भी मुंह से बदबू आना शुरू हो जाती है. दरअसल लिवर ब्लड शुगर (blood sugar) को कंट्रोल करती है. लेकिन जब ऐसा करने में वह असमर्थ हो जाती है तो खून में टॉक्सिन (toxins) बढ़ जाता है जिससे दुर्गंध आने लगती है मुंह से.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

करीना कपूर, सारा अली खान, अनन्या पांडे और जाह्नवी कपूर का डे आउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com