ब्लॉक किचन सिंक को ऐसे करेंगी साफ तो नहीं फंसेगा खाना, ये है आसान किचन हैक्स

Kitchen hacks : जब भी आप बरतन धोती हैं, तो उसमें पानी भर आता है क्योंकि कूड़ा जमा होने की वजह से पानी निकल नहीं पाता है.

ब्लॉक किचन सिंक को ऐसे करेंगी साफ तो नहीं फंसेगा खाना, ये है आसान किचन हैक्स

Sink cleaning tips : अगर सिंक में गंदगी जमा भी हो जाए तो आप झाड़ू की मदद से सिंक की पाइप को खोल दें.

खास बातें

  • सॉफ्ट स्पंज से सिंक रगड़कर भी साफ कर सकती हैं.
  • नींबू औऱ बेकिंग सोडा से करें सिंक साफ.
  • नींबू और ईनो से सिंक साफ कर सकती हैं.

kitchen sink cleaning tips : किचन की एक समस्या बहुत आम है सिंक भर जाना. इसका कारण बरतन धोते वक्त खाना फंसना होता है. जिसकी वजह से पानी भर जाता है. ऐसे में परेशानी बढ़ जाती है. जब भी आप बरतन धोती हैं, तो उसमें पानी भर आता है क्योंकि कूड़ा जमा होने की वजह से पानी निकल नहीं पाता है. फिर उसमें से बदबू आने लग जाती है. कई बार तो कीड़े-मकौड़े भी पानी में पैदा हो जाते हैं. ऐसे में आपको समझ नहीं आता है कि कैसे इससे निजात पाया जाय, तो चलिए जानते हैं किचन साफ करने के आसान ट्रिक्स ( kitchen hacks) और  टिप्स.

ऐसे करें किचन का सिंक साफ

- इसके इस्तेमाल से आप किचन को साफ कर सकती हैं. अगर सिंक ब्लॉक है तो आप उसमें जमीं गंदगी निकालने के लिए एक कप गरम पानी में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पाइप में डाल दीजिए. कुछ देर बाद सिंक साफ कर लीजिए. 

- ईनो और नींबू के पानी से भी सिंक को साफ कर सकती हैं. इससे गंदगी खुद ब खुद साफ हो जाएगी. यह भी असरदार तरीका है किचन सिंक साफ करने का. आपको दोनों का मिश्रण पाइप में डाल देना है फिर साफ पानी से धो देना है. 

-सिंक में अगर बार-बार पानी फंस रहा है तो बरतन धोते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा ताकि, पानी जमा ना हो. बरतन धोते वक्त आपको ध्यान रखना है कि बचा खाना सिंक में ना जाए. 

- अगर सिंक में गंदगी जमा भी हो जाए तो आप झाड़ू की मदद से सिंक की पाइप को खोल दें. अच्छे से जमा कचड़े को उससे रगड़कर निकाल लीजिए.

- सॉफ्ट स्पंज से सिंक रगड़कर भी साफ कर सकती हैं. यह भी अच्छा तरीका है उसकी सफाई करने का.

  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com