विज्ञापन
This Article is From Feb 10, 2022

Home Remedies: मल में कालापन होना बुरे पाचन का है संकेत, ये घरेलू उपाय दूर कर देंगे Black Stool की समस्या

Black Stool Home Remedies: यदि मल का रंग लगातार कई दिनों से काला है तो इन घरेलू उपायों को अपनाने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Home Remedies: मल में कालापन होना बुरे पाचन का है संकेत, ये घरेलू उपाय दूर कर देंगे Black Stool की समस्या
Black Stool की समस्या से इन घरेलू उपायों की मदद से पाइए निजात.

Home Remedies: अगर आपके मल (Stool) का रंग सामान्य से अलग है, तो इसे हल्के में न लें. सामान्य तौर पर मल का रंग पीला, हल्का भूरा या गाढ़ा भूरा हो सकता है. यही रंग अगर लगातार काला (Black Stool) नजर आए तो समझिए कि ये किसी समस्या की तरफ इशारा है. वैसे अक्सर कुछ खाने का असर मल के रंग पर भी पड़ता है. मसलन ज्यादा पालक खाने के बाद अगले दिन मल का रंग बदला दिखाई देगा. लेकिन, रोज-रोज मल का रंग काला या बहुत गाढ़ा दिखाई दे रहा है तो इसे आम बात न समझें. मल का रंग बदलने के साथ पेट में हल्का दर्द (Stomach Ache) भी है तो आप इन घरेलू उपायों को एक दो दिन अपना कर देख सकते हैं.

मल काला आने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Black Stool

खूब पानी पिएं

हो सकता है काले मल की वजह डाइजेशन (Digestion)में हो रही कोई समस्या हो जिसे ठीक करने का सबसे आसान तरीका है खूब पानी पीना. इसके लिए पानी को अच्छे से उबाल लें. पानी के ठंडा होने के बाद इसे एक निश्चित अंतराल के बाद पीते रहें. कुछ दिन ये तरीका आजमाएं. इस बीच मल के रंग पर भी ध्यान दें.

आहार में बढ़ाएं फाइबर

जितना ज्यादा हो सके फाइबर (Fiber) युक्त डाइट लें. इसमें आप अनाज, फलियां, दालें और फल शामिल कर सकते हैं. तेल भरी मसालेदार डाइट की जगह इन्हें अपनी थाली का हिस्सा बनाएं.

अनार का छिलका

अनार का छिलका सुखाकर रखें. पानी उबलने रखें. इसमें अनार का छिलका, सोंठ और रक्त चंदन का पाउडर, या छाल उपलब्ध हो सके तो, सबको एक साथ उबालें. इस काढ़े को नियमित रूप से पिएं. इसमें अगर गाय के दूध से बना घी मिलाएंगे तो असर और भी ज्यादा बेहतर होगा.

दही और मक्खन

अपनी डाइट (Diet) में दही और मक्खन की मात्रा थोड़ी बढ़ा दें. खासतौर से दही को कम से कम लंच में जरूर लें. इसका असर मल पर भी पड़ेगा.

भोजन की मात्रा सीमित करें

आपकी डाइट अगर ज्यादा या अनियमित है तो अब उसे नियमित और संतुलित करने का वक्त आ चुका है. मल का रंग बदलने का मतलब है कि पेट ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं कर पा रहा है. इसलिए खाने में हल्का भोजन और पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाएं. एक साथ ज्यादा खाना न खाएं. आपकी इटिंग हैबिट (Eating habits) का असर भी मल पर पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Home Remedies: मल में कालापन होना बुरे पाचन का है संकेत, ये घरेलू उपाय दूर कर देंगे Black Stool की समस्या
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com