बायोटीन से मोटे और घने हो जाते हैं बाल, जानिए खाने की कौनसी चीजें होती हैं Biotin से भरपूर

बालों के लिए फायदेमंद बायोटीन खानपान की बहुत सी चीजों में पाया जाता है. अगर बायोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए तो बालों की सेहत अच्छी रहती है और बाल मोटे व घने नजर आते हैं. 

बायोटीन से मोटे और घने हो जाते हैं बाल, जानिए खाने की कौनसी चीजें होती हैं Biotin से भरपूर

जानिए कौनसी चीजें हैं बायोटीन की अच्छी स्त्रोत. 

Hair Care: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स फैमिली का ही एक हिस्सा है बायोटीन जिसे विटामिन बी7 और विटामन एच के नाम से भी जाना जाता है. बायोटीन (Biotin) शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही यह बालों को स्वस्थ रखने में भी खास भूमिका निभाता है. बायोटीन से भरपूर चीजें खाने पर बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर होती है, बाल मजबूत बनते हैं, केराटिन का प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे बालों का स्ट्रक्चर बेहतर होता है और बाल देखने में खूबसूरत नजर आने लगते हैं  सो अलग. यहां जानिए वो कौन-कौनसी चीजें हैं जिन्हें खानपान में शामिल करने पर शरीर को अच्छी मात्रा में बायोटीन मिलता है और बाल घने व मजबूत बनते हैं. 

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अंडे बायोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं और इनके पीले हिस्से में खासतौर से बायोटीन की अच्छी मात्रा होती है. ऐसे में अंडों को डाइट का हिस्सा बनाने और इनका नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर को अच्छी मात्रा में बायोटीन मिलता है जिसका फायदा बालों पर होता है. 

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एवोकाडो भी बायोटीन का अच्छा स्त्रोत है. इसमें कई पोषक तत्वों के साथ ही बायोटीन भी होता है जो बालों की मोटाई बढ़ाता है और बालों को लंबा (Long Hair) बनाने में भी असरदार है. 

बायोटीन के स्त्रोतों (Biotin Sources) में सूखे मेवे भी शामिल हैं. सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट और बीजों में सूरजमुखी के बीज बायोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें खाने पर बालों को बायोटीन मिलता है जो उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है. 
हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को कई अलग-अलग पोषक तत्व पाने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. पालक बायोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है और हेयर फॉलिकल्स को फायदा देकर बालों को बढ़ने में मदद करता है. 

शकरकंदी भी बायोटीन की अच्छी स्त्रोत है. इसे खाने पर बालों को मजबूत (Strong Hair) बनने में मदद मिलेगी और बाल पहले से ज्यादा मोटे, घने और मुलायम हो सकेंगे. शकरकंदी सेहत को भी दुरुस्त रखती है. 

दूध और दूध से बने पदार्थों में भी बायोटीन पाया जाता है. दूध, दही (Curd) और चीज खासतौर से बायोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनके सेवन से बाल हेल्दी और मजबूत बनते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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