विज्ञापन
Story ProgressBack

धमनियों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देते हैं ये 5 फल, कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी दिखता है असर

बंद धमनियां कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकती हैं. ऐसे में इन धमनियों को साफ करना बेहद जरूरी होता है. यहां जानिए उन फलों के बारे में जो बंद धमनियों को साफ करने में असर दिखाते हैं. 

Read Time: 3 mins
धमनियों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देते हैं ये 5 फल, कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी दिखता है असर
इस तरह साफ होने लगेंगी बंद धमनियां. 

Healthy Fruits: रक्त वाहिनियों या धमनियों के बंद होने पर दिल की दिक्कतों का खतरा बढ़ने लगता है. इसके अलावा बंद धमनियां कई गंभीर स्वास्थ सबंधी दिक्कतों की वजह बनती हैं. धमनियों में कॉलेस्ट्रोल जमने से भी वो अवरुद्ध होने लगती हैं. धमनियों में गंदगी जमने पर रक्त प्रवाह ठीक तरह से नहीं हो पाता और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक खून सही तरह से नहीं पहुंच पाता है जिससे शरीर के अंगों में दर्द रहने की परेशानी भी होती है. ऐसे में खानपान में बदलाव करके वक्त रहने इन बंद धमनियों (Clogged Arteries) को साफ किया जा सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फलों का जिक्र किया जा रहा है जो बंद धमनियों को खोलने का काम करते हैं. इन फलों से बैड कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) की दिक्कत कम होने में असर दिखता है और पूरे शरीर को फायदे मिलते हैं सो अलग. 

Advertisement

नींबू के छिलके फेंकने के बजाय बना लीजिए क्लीनर, चुटकियों में निकलने लगेंगे जिद्दी से जिद्दी दाग 

बंद धमनियों को साफ करने वाले फल | Fruits That Clean Clogged Arteries 

  1. बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज (Blackberries) और रैस्पबैरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो बंद धमनियों को खोलने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इन बेरीज को खाने पर शरीर को फाइबर, विटामिन और खनिज की अच्छी मात्रा मिलती है जो पेट और दिल दोनों के लिए फायदेमंद है. कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए भी इन बेरीज को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 
  2. अनार का सेवन भी बंद धमनियों को खोलने में किया जा सकता है. अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पॉलीफेनोल्स होते हैं और इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. ऐसे में अनार खाने या अनार का जूस पीने पर बंद और गंदगी जमी धमनियां साफ होती हैं और ब्लड फ्लो बेहतर होता है. अनार के सेवन से धमनियों में जमा प्लेक कम होने लगता है. 
  3. बंद धमनियों को साफ करने के लिए संतरे (Orange) का सेवन भी किया जा सकता है. संतरे विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इनसे इंफ्लेमेशन कम होने में असर दिखता है. ब्लड फ्लो बेहतर करने में भी संतरे के फायदे नजर आते हैं. 
  4. विटामिन सी, फाइबर और पौटेशियम से भरपूर कीवी दिल की सेहत (Heart Health) के लिए बेहद फायदेमंद है. कीवी खाने पर ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, इंफ्लेमेशन कम होती है, कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम होते हैं, दिल की दिक्कतों में राहत मिलती है और बंद धमनियां साफ होती हैं सो अलग. 
  5. एवोकाडो को भी उन फलों की सूची में रखा जाता है जो बंद धमनियों को साफ कर सकते हैं. एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है जो धमनियों में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकालते हैं और अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने में मदद करते हैं. एवोकाडो को खाने पर ब्लड प्रेशर कम होने में भी असर दिखता है और दिल की सेहत अच्छी रहती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिकेटर मोहम्मद शमी के घने और शाइनी बाल कैसे उग आए, जानना चाहते हैं राज तो ये है वह कमाल
धमनियों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देते हैं ये 5 फल, कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी दिखता है असर
पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा
Next Article
पसीने और गर्मी से हो गया है स्किन का बुरा हाल, तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, निखर जाएगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;