बढ़ता वजन कम करने के लिए नहीं मिल रहा समय तो बस इस होममेड जूस को पीना कर दीजिए शुरू, पेट अंदर होने लगेगा

इंटेंस वर्कआउट और स्ट्रिक्ट डाइट अपनाने के बजाय भी ऐसे कई तरीके हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं. यहां भी ऐसे ही जूस के बारे में बताया जा रहा है जिसे घर पर तैयार करके पिएंगे तो फैट बर्न होने लगता है. 

बढ़ता वजन कम करने के लिए नहीं मिल रहा समय तो बस इस होममेड जूस को पीना कर दीजिए शुरू, पेट अंदर होने लगेगा

इस जूस को पीकर कम होने लगेगी पेट की चर्बी. 

Weight Loss: अक्सर ही लोग वजन कम तो करना चाहते हैं लेकिन वजन घटाने में होने वाली जद्दोजहद के लिए समय नहीं निकाल पाते. वजन घटाने के लिए डाइटिंग, जिम, योगा, जुम्बा, स्विमिंग और अन्य किसी फिजिकल एक्टिविटी को चुना जाता है. लेकिन, जिनकी जीवनशैली बेहद व्यस्त हो और घर से ऑफिस और ऑफिस से घर आने के बाद बिल्कुल समय ना बचता हो, उनके लिए इस तरह की फिजिकल एक्टिविटी और डाइटिंग करना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन, कभी-कभी खानपान में किए जाने वाले छोटे-मोटे बदलाव भी वजन कम करने में बड़ा असर दिखाते हैं. यहां भी ऐसे ही जूस (Weight Loss Juice) का जिक्र किया जा रहा है जिनसे शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज मिलते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं. ये जूस 2-3 तरह के हैं, इन्हें घर पर बनाना आसान है और इनके सेवन से शरीर को फैट बर्निंग गुण मिलते हैं.

Earth Day 2024: क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस, जानिए इस दिन का महत्त्व और इस साल की थीम

वजन घटाने के लिए होममेड जूस | Homemade Juice For Weight Loss 

लाल जूस - इस लाल जूस को चुकुंदर से तैयार किया जाता है. चुकुंदर में पाए जाने वाले कंपाउंड्स लिवर फंक्शन को बेहतर करते हैं और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं जिनसे वजन घटाने में मदद मिलती है. इस जूस को बनाने के लिए चुकुंदर (Beetroot) काटकर मिक्सर में डालें और थोड़ा गाजर, सेब और अदरक का टुकड़ा उसमें मिला लें. इससे जूस का स्वाद कमाल का आता है. इस जूस को सुबह के समय पिया जाए तो वेट लॉस बूस्ट होता है और शरीर के एनर्जी लेवल्स भी बेहतर होने लगते हैं. 

ग्रीन डिटॉक्स जूस - वजन कम करने के लिए ग्रीन डिटॉक्स जूस बनाकर भी पी सकते हैं. यह जूस पालक, केल, खीरा, नींबू का रस और अदरक डालकर तैयार किया जाता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन दुरुस्त करने में खासतौर से फायदेमंद है. इस जूस को पीने पर शरीर को हाइड्रेशन और फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और शरीर डिटॉक्स होता है. 

सिट्रस ब्लास्ट जूस- यह खट्टा-मीठा जूस भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे रोजाना सुबह के समय पिया जाए तो ना सिर्फ सेहत बल्कि स्किन पर भी इसका कमाल का असर नजर आता है. इस जूस को बनाने के लिए आपको संतरा, ग्रेपफ्रूट और नींबू के रस (Lemon Juice) को एकसाथ मिलाकर ब्लेंड करना होगा. इसमें कैलोरी कम होती है और इससे शरीर को विटामिन सी के साथ ही फाइबर की अच्छी मात्रा मिलती है. 

खीरे का जूस- वजन घटाने के लिए खीरे का जूस भी पिया जा सकता है. गर्मियों में खासतौर से यह जूस सेहत के लिए अच्छा है. खीरे के जूस (Cucumber Juice) में हाई वॉटर कंटेंट होता है और यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इसके अलावा, इससे शरीर डिटॉक्स होता है और गंदे टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं. पेट फूलने की दिक्कत करने और लू के खतरे से शरीर को बचाए रखने के लिए भी इस जूस को पिया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold