बिना साबुन के भी आपके बरतन शीशे की तरह लगेंगे चमकने, फॉलो करें ये टिप्स

Utensil cleaner : किचन में रखीं कुछ ऐसी सामग्रियां होती हैं जिनके इस्तेमाल से आप बर्तनों को एकदम नए जैसे चमका सकती हैं. तो आइए जानते हैं उन खास ट्रिक्स के बारे में. 

बिना साबुन के भी आपके बरतन शीशे की तरह लगेंगे चमकने, फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपका बर्तन धोने वाला साबुन खत्म हो गया है तो घर पर नेचुरल utensil cleaner भी बना सकती हैं.

Utensils Without Soap : बहुत बार हम बर्तन धुलने चलते हैं तो देखते हैं कि साबुन ही खत्म हो गया है. ऐसे में परेशान होने कि बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल के बाद आप साबुन का इस्तेमाल करना ही भूल जायेंगे. किचन में कुछ ऐसी सामग्रियां होती हैं जिनके इस्तेमाल से आप बर्तनों को एकदम नए जैसे चमका सकती हैं. तो आइए जानते हैं उन खास ट्रिक्स के बारे में. 

बिना साबुन बर्तन धोने के ट्रिक्स

बेकिंग सोडा - कुछ बर्तन ऐसे होते हैं जो साबुन से भी नही साफ होते हैं. ऐसे में बेकिंग सोडा बेहद काम की चीज है. बर्तनों को धुलने से पहले उन्हें गर्म पानी से भिगो दें फिर उनमें बेकिंग सोडा छिड़क दें. थोड़ी देर बाद स्पंज की हेल्प से उसे साफ कर लें. 

इन 4 टिप्स को फॉलो करके गूथेंगी आटा तो रोटी बनेगी गोल, मुलायम और गुब्बारे जैसी फूली हुई

नेचुरल क्लीनर - अगर आपका बर्तन धोने वाला साबुन खत्म हो गया है तो घर पर नेचुरल यूटेनसिल क्लीनर भी बना सकती हैं. इसको बनाने के लिए एक कप गरम पानी में 2 बड़े चम्मच नमक और 1 लेमन जूस मिलाएं फिर इसको अच्छी तरह से मिला लीजिए. इस मिक्सचर को बर्तन में अच्छी तरह लगाने के बाद रब करें. इसमें मौजूद नमक बर्तन से गंदगी का सफाया कर देगा और नींबू बर्तनों से बदबू दूर करने का काम करेगा.

राख से करें साफ - पहले गांव में बर्तनों को राख से ही साफ किया जाता था. राख से बर्तन साफ करने के बाद उनसे बदबू आना बंद हो जाता है. लकड़ी की राख को बर्तन में छिड़कर स्पंज की मदद से साफ कर सकते हैं. 
 
राइस वॉटर - बिना साबुन के बर्तन साफ करने में राइस वाटर भी एक अच्छा उपाय है. इसमें स्टार्च और साइट्रिक एसिड होने की वजह से बर्तनों में चिकनाई आसानी से हट जाती है. इसको यूज करने के लिए बर्तनों को 30 मिनट तक राइस वाटर में भिगोकर रख दें फिर इसे अच्छी तरह रब करें और गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. 

सिरका करें इस्तेमाल - किसी भी बर्तन की डीप क्लीनिंग करने के लिए सिरका का यूज करना बेस्ट ऑप्शन है. इसके लिए एक स्प्रे बोतल में एक कप पानी और 4-5 स्पून सिरका मिला लीजिए. बर्तन में स्प्रे करने के बाद उसे ऐसे ही छोड़ दें फिर गर्म पानी से धो लीजिए. इसके अलावा इसमें बेकिंग सोडा और लेमन जूस भी मिलाकर बर्तन साफ कर सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com