इन 4 टिप्स को फॉलो करके गूथेंगी आटा तो रोटी बनेगी गोल, मुलायम और गुब्बारे जैसी फूली हुई

Dough kneed easy tips : इस आर्टिकल में आटा गूंथने के कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपकी रोटियां मुलायम, गोल तो बनेंगी साथ ही फूली हुई भी होंगी.

इन 4 टिप्स को फॉलो करके गूथेंगी आटा तो रोटी बनेगी गोल, मुलायम और गुब्बारे जैसी फूली हुई

आटा गूंथने के कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपकी रोटियां मुलायम, गोल तो बनेंगी साथ ही फूली हुई भी होंगी.

Dough kneed tricks : रोटी गोल बनाने का मतलब होता है आपने कूकिंग में महारत हासिल कर ली. इसलिए माएं अपनी बेटियों को सबसे पहले गोल रोटी बनाना ही सिखाती हैं. लेकिन ये भी सच है कि रोटी गोल मुलायम तभी बनती है जब आपने आटे को सही तरीके से गूंथा हुआ हो. जी हां, आपने सही पढ़ा. आज हम इस आर्टिकल में आटा गूंथने के कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपकी रोटियां मुलायम, गोल तो बनेंगी साथ ही फुली हुई भी होंगी. तो बिना देर किए आइए जानते हैं वो 4 टिप्स.

आटा गूंथने के ट्रिक्स

गरम पानी 

uvogm35

आटा गूंथते समय गुनगुने (warm water) पानी का इस्तेमाल करें. गुनगुने पानी से गूंथे गए आटे की रोटियां मुलायम और फूली (chapati) हुई बनती हैं. इस तरीके से आटा गूंथने से रोटियां ज्यादा देर तक मुलायम बनी रहती हैं उनमें कड़ापन नहीं आता है.

तेल लगाएं 

1ipmu9l8

वहीं, अगर आटा गूंथते समय बरतन में बहुत चिपकता है तो उसे बैलेंस करने के लिए आप बार-बार सूखा आटा मिला रही हैं तो अब से आप तेल का इस्तेमाल करें. जब आटा चिपकने लगे तो बरतन में तेल लगा दीजिए. 

पनीर पानी 
rv49lbmo

Photo Credit: iStock

इसके अलावा आप नरम मुलायम आटा सानने के लिए और फूली हुई रोटियां बनाने के लिए आप आटे को कम से कम 10 मिनट तक गूंथें. आप पनीर के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं आटा गूंथने के लिए. यह ट्रिक भी बहुत अच्छी है.

दूध मिलाएं

ev07v3c8

इसके अलावा आप दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं आटे को गूंथने के लिए. आप जब सूखा आटा थाल में गूंथने के लिए निकालें तो उसमें आधा कप दूध मिला लीजिए. यह ट्रिक भी आटे को सानने के लिए अच्छी मानी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश के बीच नाचे कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com