ठंडी के मौसम में चेहरे पर क्रीम लगाने की बजाय अप्लाई करें यह तेल, नहीं पड़ेंगी झुर्रियां और मुलायम रहेगी Skin

Skin care home remedy in winter : यह आपकी स्किन के लिए रामबाण होता है. डॉक्टर भी स्किन से जुड़ी परेशानी में नारियल तेल लगाने के लिए कहते हैं. 

ठंडी के मौसम में चेहरे पर क्रीम लगाने की बजाय अप्लाई करें यह तेल, नहीं पड़ेंगी झुर्रियां और मुलायम रहेगी Skin

जिन लोगों की स्किन ड्राई (coconut oil in dry skin) है उनके लिए तो नारियल तेल बहुत कारगर होता है.

Winter Skin care tips : सर्दी के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाओं से स्किन बहुत रूखी (wrinkle on face) हो जाती है. जिसके कारण आपको चेहरे को हमेशा हाइड्रेट (winter me skin kaise kare hydrate) करके रखना पड़ता है. इसके लिए लोग केमिकल क्रीम का इस्तेमाल करते हैं,जबकि चेहरे को तेल से भी हाइड्रेट कर सकते हैं. आज हम आपको नारियल तेल (coconut oil benefits for skin) के बारे में बताने वाले हैं. यह आपकी स्किन के लिए रामबाण (ramban upay for skin) साबित हो सकता है, खासकर ड्राई स्किन के लिए. 40 की उम्र में भी आप लगेंगी 20 की, बिना एक रूपए खर्च किए इस थेरेपी से चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार और कसाव

नारियल तेल लगाने के फायदे | benefits of applying Nariyal tel on face

1- अगर आप सर्दियों में नारियल तेल लगाती हैं तो इससे आपके चेहरे पर खिंचाव नहीं होता और ना ही इसके कोई साइडइफेक्ट्स हैं. इससे एजिंग साइन (ageing sign) भी नजर नहीं आता चेहरे पर. 

2- वहीं, त्वचा पर होने वाली खुजली को ठीक करने में भी नारियल तेल कारगर होता है. आपको बस एक कटोरी में नारियल तेल गरम करना है, फिर उसे प्रभावित जगह पर लगा लेना है. ऐसा करने से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

3- ठंडी हवाओं से चेहरा शुष्क पड़ जाता है, ऐसे में नारियल तेल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. सर्दी के मौसम में आप नापरियल तेल में शहद (Nariyal tel and honey face mask benefits) मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो फिर झुर्रियों (wrinkle) की समस्या दूर हो सकती है. 

4- जिन लोगों की स्किन ड्राई (coconut oil in dry skin) है उनके लिए तो नारियल तेल बहुत कारगर साबित हो सकता है. आप इस तेल में कैस्टर ऑयल (Castor oil) की कुछ बूंदे नारियल तेल में मिलाकर फेस को 15 मिनट मसाज दीजिए. इससे चेहरे पर नमी बनी रहेगी. 

5- सर्दियों के मौसम में आप नारियल तेल में आधा चम्मच कॉफी पाउडर (coffee powder and nariyal tel face mask) मिलाकर चेहरे की स्क्रबिंग करें. यह डेड स्किन को आसानी से बाहर निकाल देता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.