Spiritual Destinations: काशी से हरिद्वार तक इन 8 धार्मिक स्थलों पर जा सकते हैं आप, ईश्वर में रम जाएगा मन

Spiritual Places In India: अध्यात्म में दिलचस्पी है और ईश्वर में मन रम सा जाता है तो क्यों ना भारत के उन धार्मिक स्थलों पर जाएं जहां ईश्वर का वास माना जाता है. यहां आकर एक खास तरह की अनुभूति होती है.

Spiritual Destinations: काशी से हरिद्वार तक इन 8 धार्मिक स्थलों पर जा सकते हैं आप, ईश्वर में रम जाएगा मन

Travel Destinations: इन धार्मिक जगहों की सैर पर निकल सकते हैं आप.

Travel: आजकल अध्यात्म की ओर लोगों का झुकाव अधिक देखने को मिल रहा है. पूजा-पाठ, ध्यान कर हर कोई मन को शांत रखना चाह रहा है. अगर आप घूमने के शौकीन हैं और धर्म में दिलचस्पी है तो आपको धार्मिक स्थलों पर जाकर कुछ दिन रहना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही धार्मिक जगहों (Religious Places) के बारें में बताने जा रहे हैं जहां जाकर एक अलग ही अनुभव होता है. मन शांत हो जाता है और ईश्वर की ओर मन का झुकाव बढ़ जाता है. यहां देश ही नहीं विदेश से भी बड़ी संख्या में टूरिस्ट (Tourist) आते हैं. 

कोलकाता में घूमने के लिए अच्छी हैं ये 5 जगह, नये साल पर प्लान कर सकते हैं Kolkata की शॉर्ट ट्रिप 

भारत के आध्यात्मिक स्थल | Spiritual Places In India

काशी, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश का वाराणसी (Varanasi) जिसे काशी नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में से एक है. यहां आकर अलग ही अनुभूति होती है. मां गंगा का घाट और काशी विश्वनाथ का दरबार (Kashi Vishwanath Temple) सबसे अध्यात्मिक जगह हैं. यहां हर कदम पर आपको एक मंदिर मिल जाता है और हर कोई भोलेनाथ की भक्ति में लीन.

हरिद्वार, उत्तराखंड

गंगा किनारे की आरती और सुकून के लिए हरिद्वार (Haridwar) में हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं. हरिद्वार को चार धाम यात्रा की शुरुआत करने की जगह भी माना जाता है. यहां पर लोग ध्यान, सुकून और योग के लिए दूर-दूर से पहुंचते हैं.

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर

वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) भारत में सबसे ज्यादा धार्मिक महत्व वाली जगहों में से एक है. यह मंदिर जम्मू और कश्मीर में मौजूद त्रिकुट पहाड़ी पर बना है. कई सदियों से हर साल यहां लाखों की संख्या में लोग देश-विदेश से आते हैं. यहां बूढ़े और दिव्यांगों को हेलीकॉप्टर, टट्टू या बैटरी से चलने वाली कारों से भी मंदिर तक पहुंचने का विकल्प होता है.

जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा

ओडिशा में मौजूद जगन्नाथ मंदिर के मुख्य देवता भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा हैं. हर साल यहां भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आयोजित होती है जिसमें दुनियाभर के लोग शामिल होते हैं. इस रथयात्रा को पूरे शहर में धूमधाम के साथ घुमाया जाता है.

स्वर्ण मंदिर, पंजाब

सिखों के सबसे खास धार्मिक स्थलों में से एक स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) या अमृतसर का हरमंदिर साहिब है. इस मंदिर को श्री रामदास साहिब ने बनवाया था. सोने की पत्ती से ढका मंदिर सूर्य की रोशनी में अलग ही भव्यता के साथ चमकता है. यहां लगातार लंगर चलता रहता है जिसमें सैकड़ों लोग सेवा में लगे रहते हैं, तो वहीं हजारों लोग रोजाना खाना खाकर अपना पेट भरते हैं.

सबरीमाला मंदिर, केरल

दक्षिण में मौजूद सबसे बड़े और खास मंदिरों में से एक सबरीमाला मंदिर में हर साल करीब 30 लाख से भी ज्यादा लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं. यह मंदिर केरल के कोच्चि के पास मौजूद है जहां हर समय आने-जाने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है.

शिरडी साईं बाबा, महाराष्ट्र

शिरडी के साईं बाबा मंदिर में साईं बाबा की समाधि है. महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में नासिक के पास यह मंदिर स्थित है. यहां पर शिरडी में साईं बाबा मंदिर के साथ साथ कई अन्य धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं. यहां  हर साल देशभर से पर्यटक भी घूमने के लिए पहुंचते हैं.

तिरुपति, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के तिरुपति में मौजूद इस मंदिर को दक्षिण भारत (South India) के सबसे खास महत्व वाले मंदिरों में से एक माना जाता है. तिरुमाला वेंकटेश्वर नाम से पहचाने जाने वाले इस मंदिर में भगवान विष्णु मुख्य देवता के तौर पर विराजमान हैं. यहां सालभर दर्शनार्थियों का आना-जाना लगा रहता है. बावजूद इसके यह आंध्र-प्रदेश की सबसे शांत जगह मानी जाती है. इसका कारण है यहां का अध्यात्म और ईश्वर की आराधना.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

New Year 2023: नये साल की शुरूआत के लिए अच्छे हैं भारत के ये शहर, यहां ले सकते हैं मजेदार एक्टिविटीज का लुत्फ