स्टडी में आया सामने कि इस तरह वॉक करने पर बढ़ सकती है उम्र, आप भी जानिए किस तरह सैर करना है फायदेमंद 

Walking For Increasing Age: हालिया स्टडी में सामने आया है कि वृद्ध व्यक्ति यदि इस एक तरीके से वॉक करेंगे तो उनकी उम्र बढ़ सकती है. जानिए किस तरह चलना होता है फायदेमंद. 

स्टडी में आया सामने कि इस तरह वॉक करने पर बढ़ सकती है उम्र, आप भी जानिए किस तरह सैर करना है फायदेमंद 

Increasing Age: इस तरह चलने पर उम्र में जुड़ सकते हैं कुछ और साल. 

खास बातें

  • चलना है सेहत के लिए फायदेमंद.
  • शरीर पर दिखने लगता है असर.
  • फिट रहने में मिलती है मदद.

Walking Benefits: वजन घटाने के लिए किस तरह चला जाता है इसपर तो आयदिन कुछ ना कुछ नया सुनने को मिल ही जाता है. फिटनेस और सुबह की सैर (Morning Walk) वैसे भी एक दूसरे के पर्याय से कम नहीं हैं. लेकिन, क्या आपने कभी यह सुना है कि चलने से उम्र बढ़ भी सकती है. नहीं सुना तो अब सुन लीजिए. यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी 2022 में प्रस्तुत की गई एक स्टडी के मुताबिक चलने का संबंध उम्र (Age) से भी है. आइए जानते हैं चलने और उम्र बढ़ने को लेकर कौन-कौनसे सटीक तथ्य मौजूद हैं. 

पढ़ाई या काम करते वक्त आने लगती है नींद तो इन 5 टिप्स को आजमा लीजिए, बच्चे और बडे़ दोनों को होगा फायदा 


चलना और उम्र का बढ़ना | Walking and Increasing Age 

साउथ कोरिया के एक डॉक्टर का कहना है कि उनकी इस स्टडी के मुताबिक रोजाना कम से कम 10 मिनट चलना बेहद जरूरी है. अगर आपकी उम्र 85 वर्ष या उससे ऊपर है तो भी आपको हफ्ते में कम से कम एक घंटा वॉकिंग को देना चाहिए. इसके अलावा भी ऐसे कई तरीकें हैं जिन्हें ध्यान में रखकर चलने पर उम्र बढ़ने में मदद मिलती है और शरीर पहले से कही ज्यादा फिट रह सकता है. 


बुजुर्गों के लिए जरूरी 


उम्र बढ़ने के साथ-साथ ही घर के बुजुर्गों को चलना-फिरना कम होने लगता है. लेकिन, जैसा कि उपरोक्त जिक्र भी किया गया है कि अगर बुजुर्ग जिनकी उम्र 85 वर्ष भी है तो उन्हें भी रोजाना कम से कम 10 मिनट चलने से लाभ मिलेगा और उनकी उम्र बढ़ने में मदद मिलेगी. आप अपने घर के वृद्ध व्यक्ति (Senior) को थोड़ी देर पार्क लेकर जा सकते हैं, अगर घर का आंगन बड़ा है तो वहां वॉक करवा सकते हैं, अगर वे अकेले चलने में मु्श्किल महसूस करते हैं तो उन्हें सहारा देकर भी चलवाया जा सकता है. 


वजन कम करने के लिए 

वृद्ध ही नहीं बल्कि युवा और 40-50 वर्ष के व्यक्ति भी चलने के फायदे उठा सकते हैं. इसके लिए आपको चलते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सके. 

  • अगर आप वजन घटाने (Weight Loss) के लिए चल रहे हैं तो थोड़ी स्पीड से चलने की कोशिश कीजिए. 
  • समतल स्तर पर चलने से ज्यादा फायदा हल्की उंचाई वाली जगह पर चलने पर होता है. इससे फैट ज्यादा बर्न (Fat Burn) होता है. 
  • अपने पोश्चर पर ध्यान देते हुए चलना ज्यादा जरूरी है. हाथों को पैरों की ताल से ताल मिलाते हुए और जोर से हिलाते हुए चलना सही रहता है. 
  • पावर वॉकिंग करें और कुछ-कुछ देर का ब्रेक लेते रहें. पावर वॉकिंग में तेज कदम बढ़ाते हुए चला जाता है.

बैंक लॉकर में नहीं तो घर पर भी सुरक्षित रखे जा सकते हैं गहनें, इन 5 तरीकों से रखें Jewellery सेफ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी के साथ नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com