बैंक लॉकर में नहीं तो घर पर भी सुरक्षित रखे जा सकते हैं गहनें, इन 5 तरीकों से रखें Jewellery सेफ

Keeping Jewellery Safe: बहुत से लोग घर में ही गहने रखना पसंद करते हैं बजाय उन्हें बैंक लॉकर में रखने के. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो गहनों को सुरक्षित रखने के कुछ तरीके जान लीजिए.  

बैंक लॉकर में नहीं तो घर पर भी सुरक्षित रखे जा सकते हैं गहनें, इन 5 तरीकों से रखें Jewellery सेफ

How to keep jewellery safe: इस तरह घर में सुरक्षित रहेंगे आपके गहनें.  

खास बातें

  • घर में गहने रखने के हैं कई तरीके.
  • कुछ जरूरी बातों का रखना होगा ध्यान.
  • काम आएंगे ये टिप्स.

Jewellery Storing Tips: बात जब गहनों की आती है तो जाहिर सी बात है कि मामला गंभीर हो जाता है. हर किसी के पास इतने ज्यादा गहने भी नहीं होते कि उन्हें सीधा बैंक के लॉकर (Bank Locker) में ले जाकर रखवाया जा सके, लेकिन गहनें कम हों या ज्यादा किसी के भी जीवनभर की जमा पूंजी हो सकते हैं. वहीं, अनेक लोग गहनों को घर में जानकर रखना ज्यादा पसंद करते हैं बजाय बैंक लॉकर के. इस चलते घर में किस तरह से गहनों को सुरक्षित रखा जा सकता है यह पता होना चाहिए. इससे आप चोरी-चकारी (Theft) और घर में ही अगर बिना भरोसे वाले मेहमान आएं तो उनसे अपने कीमती गहनों को सुरक्षित रख सकते हैं. 

Mrunal Thakur का बटरकप को-ओर्ड सेट है बेहद स्टाइलिश, एक्ट्रेस के आउटफिट्स से आप भी ले सकती हैं इंस्पिरेशन

 घर में कैसे रखें गहनें सुरक्षित | How to keep jewellery safe at home 

खरीदें सेफ बॉक्स 


घर में सभी ज्यादातर अलमारी में या किसी बक्से आदि में गहनें रखते हैं जबकि आपको घर में यहां-वहां यूंही गहनें रखने की बजाय उनके लिए अलग से कोई सेफ बॉक्स (Safe Box) खरीदकर रखना चाहिए. सेफ बॉक्स ज्यादातर पासवर्ड से खुलते हैं और इन्हें किसी के लिए भी आसानी से खोलना मुश्किल होता है. अगर घर की दीवार से जुड़े या फिर अलमारी के अंदर कहीं सेफ बॉक्स जुड़वाकर रखा जाए तो भी किसी के लिए उसे निकालकर ले जा पाना मुश्किल होगा. 

घर में लगाएं सीसीटीवी 


जरूरी नहीं कि आपको पूरे घर में ही सीसीटीवी कैमरा लगाकर रखना पड़े. लेकिन, आप घर के जूलरी वाले कमरे में कैमरा लगाकर रख सकते हैं. इससे आपके गहनों पर कभी किसी की नजर पड़ी और वो उन्हें लेकर जाने लगा तो आपको कम से कम पता होगा कि चोर कौन है. 


सेक्योरिटी सिस्टम 


आजकल बहुत से सेक्योरिटी सिस्टम (Security System) इस तरह के आते हैं जिनकी मदद से आपके जूलरी बॉक्स (Jewellery Box) को किसने खोला है या फिर आपके सेफ बॉक्स को किसी और ने खोलने की कोशिश की है तो आपको अपने फोन पर ही इसका पता चल जाएगा. सेक्योरिटी कैमरा के अलावा भी अपने घर को सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं आपको बस किसी एक्सपर्ट की राय लेनी होगी. 


गहने रखें छुपाकर या ढककर 


एक आम सी गलती जो लोग करते हैं वह है अपनी चीजों की जाने-अनजाने में की गई नुमाइश. अगर आपके घर में गहने हैं तो यह आपको हर किसी को बताने की जरूरत नहीं है. दूसरा इस बात का ध्यान रखें कि गहनों को छुपाकर या ढक्कर रखें. जरूरी नहीं कि आपको अपने गहने अलमारी के बिल्कुल सामने या गहनों को पारदर्शी डिब्बों में ही रखना है जिससे कि जब भी आप किसी और की मौजूदगी में अलमारी खोलें तो उसकी नजर भी आपके गहनों पर आकर पड़े. 

इस वक्त रखें खास ध्यान 


जब घर पर किसी तरह का रिपेयर या सर्विसिंग का काम चल रहा हो तो घर पर ही रुकें. ऐसा इसलिए क्योंकि आप आज के समय में किसी पर आंख बंद करके भरोसा नहीं कर सकते हैं. इसलिए जरूरी सावधानी रखनी ही चाहिए. इसके अलावा बाहरी लोगों से अपने गहनों की बातें करने से परहेज करें. 

सिर से बाल लगातार होने लगे हैं कम और नजर आने लगा है गंजापन, तो अपनाना शुरू कर दीजिए ये 4 नुस्खे

रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी के साथ नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com