विज्ञापन
This Article is From Sep 21, 2023

अगर आपको कोई चाय पीने से मना करे तो गिना दीजिए ये फायदे, हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Tea (Chai) : चाय के फायदे जानने के लिए कई वैज्ञानिक शोध किए जा चुके हैं, जिससे इसकी लोकप्रियता और बढ़ी है. चाय में ऐसे कई औषधीय तत्व हैं जो हमारे शारीरिक समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

अगर आपको कोई चाय पीने से मना करे तो गिना दीजिए ये फायदे, हो जाएंगे हैरान
Benefits Of Tea (Chai): जानें चाय पीने के क्या हैं फायदे.

Benefits of Tea: चाय पीना हर कोई पसंद करता है. ये लोगों के रूटीन का एक अहम हिस्सा बन चुका है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि चाय में कई ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो हमारी शारीरिक समस्याओं (benefits of drinking chai) को दूर करने में मदद करते हैं. जिसके कारण दिन प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ती जा रही है. चाय किसी एनर्जी ड्रिंक (benefits of black tea) से कम नहीं है. ये दुनियाभर में किसी ड्रिंक के मुकाबले सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है. चाय का वैज्ञानिक नाम कैमेलिया साइनेंसिस (Camellia sinensis) है. तो चलिए विस्तार से जानते हैं चाय पीने के क्या हैं फायदे. 

चाय पीने के ये हैं फायदे | These are the Benefits of Drinking Tea

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

चाय में इलाइची, दालचीनी, अदरक और लौंग जैसे इंग्रेडिएंट्स इस्तेमाल किए जाते हैं जो सभी अपने उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं जिससे हृदय रोग, कैंसर और एजिंग की समस्या कम होती है.

इम्युनिटी को बूस्ट करता है

अदरक और लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं. इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है.

सिरदर्द में चाय के फायदे

काली चाय में कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो सिरदर्द के असर को कम करता है. एक शोध के अनुसार एक कप चाय में 50 मिग्रा कैफीन होता है. इससे हमारा कंसंट्रेशन पावर मजबूत होता है.

gtdqdcv8
डायबिटीज कम करने में फायदा 

शोध के अनुसार चाय डायबिटीज के जोखिम को कम करता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को संतुलित मात्रा में चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

हृदय के लिए फायदेमंद 

अगर संतुलित मात्रा में ब्लैक टी या ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो यह हमारे हृदय को स्वस्थ रखता है इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.  (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

healthy heart

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
अगर आपको कोई चाय पीने से मना करे तो गिना दीजिए ये फायदे, हो जाएंगे हैरान
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com