विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2023

पतले बालों को कर देती हैं मोटा ये 3 हरी चीजें, जान लीजिए इनके नाम और इस्तेमाल का तरीका

Herbs For Hair: अगर आप भी पतले बालों से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह बालों को मोटा बनाया जा सकता है. ये नुस्खे बालों की कायापलट कर सकते हैं. 

पतले बालों को कर देती हैं मोटा ये 3 हरी चीजें, जान लीजिए इनके नाम और इस्तेमाल का तरीका
Thick Hair Home Remedies: बालों को मोटा बनाते हैं कुछ फूड्स. 

Hair Care: बालों की देखरेख के लिए अनेक चीजों को हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाया जाता है, लेकिन जो असर जड़ी-बूटियों (Herbs) का होता है वो शायद ही किसी और चीज से नजर आता है. यहां भी उन चीजों का ही जिक्र किया जा रहा है जो बालों का झड़ना रोकने में असरदार हैं और पतले बालों को मोटा (Thick Hair) बनाती हैं. इन चीजों के इस्तेमाल से बालों की कायापलट हो सकती है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन्हें आजमाना बेहद ही आसान है और आपको कुछ खास जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है. 

रातभर बालों में तेल लगाकर सोती हैं तो जान लें नुकसान, फुंसियां तक निकल सकती हैं चेहरे पर

बालों को मोटा बनाने वाली जड़ी-बूटियां | Herbs For Thick Hair 

आंवले का हेयर टॉनिक 

विटामिन सी से भरपूर आंवला (Amla) बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसे बालों पर लगाने से बालों को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इसके एंटीफंगल गुण स्कैल्प हेल्थ को अच्छा रखते हैं. बालों का झड़ना रोकने और बालों को मोटा करने के लिए आप आंवले का हेयर टॉनिक बनाकर लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आंवला काटकर 3 से 4 दिनों के लिए सुखाने रख दें. आंवला सूख जाए तो इसे पीसकर पाउडर बना लें. अब आंच पर एक कटोरी में नारियल का तेल डालकर गर्म करें और इसमें चम्मच भरकर आंवले का पाउडर डालें. कुछ देर पकाकर आंच से उतार लें. इस मिश्रण को ठंडा करके सिर पर लगाएं और कुछ देर बाद सिर धो लें. बाल घने होने लगेंगे. इसे आप हर दूसरे-तीसरे दिन लगा सकते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खा जा सकते हैं ये सुपरफूड्स, नसों से पिघलकर निकलने लगता है Bad Cholesterol 

तुलसी का हेयर मास्क 

बालों में तुलसी लगाने के यूं तो कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है इसका हेयर मास्क बनाकर लगाना. मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते धोकर पीस लें. इसमें नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर 45 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. तुलसी के एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. 

रोजमेरी वॉटर 

बालों के लिए रोजमेरी को बेहद ही अच्छा और असरदार हर्ब माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इसमें कार्सोनिक होता है जो बालों का झड़ना रोकने में कारगर है. रोजमेरी (Rosemary) को बालों में लगाने के लिए एक कटोरी पानी लें. इसमें रोजमेरी के पत्ते डालें और उबालें. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे स्प्रे बोतल में भरकर बालों पर छिड़कें. आपको बालों में फर्क नजर आने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
पतले बालों को कर देती हैं मोटा ये 3 हरी चीजें, जान लीजिए इनके नाम और इस्तेमाल का तरीका
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com