कच्ची हल्दी को इस तरह करेंगे इस्तेमाल, तो घुटनों के दर्द से लेकर कंपकपाती सर्दी तक में मिलेगी राहत 

Raw Turmeric Benefits: सही तरह से कच्ची हल्दी का सेवन किया जाए तो शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. यहां जानिए कच्ची हल्दी के फायदों के बारे में. 

कच्ची हल्दी को इस तरह करेंगे इस्तेमाल, तो घुटनों के दर्द से लेकर कंपकपाती सर्दी तक में मिलेगी राहत 

Kachhi Haldi Ke Fayde: सेहत के लिए फायदेमंद है कच्ची हल्दी. 

Healthy Food: भारतीय मसालों में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनके चलते आयुर्वेद भी इनके सेवन की सलाह देता है. ऐसा ही एक मसाला है कच्ची हल्दी. चाहे कहीं दर्द (Pain) हो या फिर सूजन और चोट लगी हो, हल्दी का सेवन झट से दिक्कत को दूर कर देता है. कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) के गुणों की बात करें तो इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रोपर्टीज के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. आइए जानतें हैं घुटनों के दर्द से लेकर सर्दियों में ठंड लगने से बचाने तक हल्दी किस-किस तरह से फायदेमंद है और इसका सेवन कैसे किया जा सकता है. 

सर्दियों में बाल भर गए हैं रूसी से तो ना लें टेंशन, रसोई की इन 5 चीजों को आज ही देखें लगाकर, दूर होगा डैंड्रफ 

कच्ची हल्दी के फायदे | Raw Turmeric Benefits 

पेट की दिक्कतें करे दूर 


कच्ची हल्दी (Kachhi Haldi) के सेवन से पेट में होने वाली कई दिक्कतें दूर होती हैं और साथ ही इन परेशानियों का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा भी मिलता है. इसके अलावा कच्ची हल्दी पेट की जलन और अपच को भी दूर कर आराम देती है. 

दर्द से मिलती है राहत 


हाथ, पैर या घुटनों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन किया जा सकता है और इसे लेप की तरह भी लगा सकते हैं. सेवन करने के लिए दूध गर्म करें और उसमें कच्ची हल्दी को कूटकर डाल दें. जब दूध का रंग गहरा पीला हो जाए तो आंच से उतारकर गर्म-गर्म पिएं. दर्द दूर होगा. इसके अलावा क्च्ची हल्दी को सुखाकर और पीसकर पानी के साथ लेप बना सकते हैं. शरीर के जिस हिस्से में दर्द हो वहां इस लेप को त्वचा के ऊपर लगाएं. 


रक्त होता है साफ 

कच्ची हल्दी शरीर में रक्त को साफ करने में भी असरदार है. इस चलते खून साफ करने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन किया जाता है. इसे खानपान (Diet) में इस्तेमाल करने के अलावा हर्बल चाय बनाकर भी पी सकते हैं. गर्म पानी में कच्ची हल्दी के टुकड़ें डालें और उबालकर पिएं. 


शरीर रखे गर्म 


सर्दियों में शरीर के अंदर गर्माहट बनाए रखने के लिए कच्ची हल्दी वाला दूध (Haldi Wala Doodh) पिया जा सकता है. यह दूध शरीर को गर्म रखने के साथ ही खांसी और जुकाम जैसी दिक्कतों को भी दूर रखता है. 

स्किन पर दिखता है असर 


शरीर अंदर से साफ और स्वस्थ रहता है तो उसका असर त्वचा पर भी दिखता है. कच्ची हल्दी का सेवन तो त्वचा पर निखार लाता ही है, साथ ही इस हल्दी का लेप चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. 

New Year 2023: फैमिली के साथ करने वाले हैं नए साल का स्वागत, तो इस तरह बनाएं इस पल को खास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.