हल्दी के इन फायदो के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान, यहां जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Turmeric benefits : हल्दी कई सेहत संबंधी परेशानियों को ठीक करने में सहायक है जिसमें सर्दी-जुकाम, घाव, सूजन, कफ आदि शामिल हैं. इसके अलावा भी हल्दी के कई लाभ हैं जिसके बारे में आज इस लेख में हम बताएंगे.

हल्दी के इन फायदो के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान, यहां जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Haldi के सेवन से आप अपने बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकती हैं.

खास बातें

  • यह सूजन और घाव को कम करने में सहायक होता है.
  • सर्दी जुकाम में हल्दी बहुत फायदेमंद होती है.
  • वजन कम करने में भी हल्दी बहुत लाभकारी है.

Haldi ke fayde : हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भारतीय खाने में प्रमुखता से किया जाता है. बिना इसके दाल में रंग और सब्जी में स्वाद नहीं आता है. यह ना सिर्फ आपके खाने को स्वादिष्ट बनाती है बल्कि सेहत को कई फायदे भी पहुंचाती है. हल्दी कई सेहत संबंधी परेशानियों को ठीक करने में सहायक है जिसमें सर्दी-जुकाम, घाव, सूजन, कफ आदि शामिल हैं. इसके अलावा भी हल्दी के कई लाभ (turmeric ke fayde) हैं जिसके बारे में आज इस लेख में हम बताएंगे.

हल्दी के फायदे | Benefits of haldi

- हल्दी पाचन तंत्र  (digestive system) को भी मजबूत बनाने का काम करती है. यह पेचिश , कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी परेशानियों में रामबाण है. हल्दी खाने से माइग्रेन (migraine) की समस्या से भी राहत मिलती है. इसका सेवन पानी में मिलाकर कर सकती हैं. आपको तुरंत आराम मिलेगा.

- पीली हल्दी रक्तस्राव को रोकने में मदद करती है. इसको चोट और मोच में लेप की तरह लगाया जाता है.यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाती है. इसकी जड़ को गठिया, अस्थमा, मिर्गी जैसे रोगों में उपयोग किया जाता है. 

- कच्ची हल्दी वजन कम करने में भी सहायक होती है. इसको पानी में मिलाकर पीने से फैट बर्न होता है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है. हल्दी का सेवन डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी अच्छा माना जाता है.

- हल्दी के एंटी इंफ्लेमटरी गुण सूजन कम करने में सहायता करती है. इसके लेप को सूजन वाली जगह पर लगाने से स्वैलिंग कम होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

माधुरी और करण जौहर ने झलक दिखला जा के सेट पर बिखेरी चमक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com