कोहनी पर दिखता है मैल और नहीं हट रहा कालापन, तो इन 4 तरीकों को देख लीजिए आजमाकर 

Dark Elbows: अगर आप भी कोहनी के कालेपन से परेशान हैं तो यहां दिए घरेलू उपाय आजमाकर देख सकते हैं. इन नुस्खों का असर तेजी से देखने को मिलता है.

कोहनी पर दिखता है मैल और नहीं हट रहा कालापन, तो इन 4 तरीकों को देख लीजिए आजमाकर 

Dark Elbows Home Remedies: इस तरह दूर होगा कोहनी का कालापन. 

Home Remedies: ऐसे बहुत से लोग हैं जो आधे बाजू के कपड़े पहनने से सिर्फ इसलिए कतराते हैं क्योंकि उनकी कोहनी काली नजर आती है और देखने पर लगता है जैसे उसपर मैल जमा हो. कोहनी की स्किन आमतौर पर पतले टिशूज से मिलकर बनी होती है जिससे वह डैमेज भी जल्दी होती है. खासकर धूप, धूल, मिट्टी का असर कोहनी पर ज्यादा होता है और कोहनी को टिकाकर बैठने वालों की कोहनी भी हाइपरपिग्मेंटेशन की शिकार हो जाती है. कोहनी पर जमने वाले गहरे धब्बों (Dark Elbows) से आम साबुन या क्रीम से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में यहां ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जो कोहनी के कालेपन को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

लंबे बाल चाहिए तो एलोवेरा जैल को कुछ इस तरह देखिए लगाकर, तेजी से होने लगेगी Hair Growth

डार्क कोहनी के घरेलू उपाय | Dark Elbows Home Remedies 

आलू आएगा काम 

कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि इसमें नेचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में अच्छा असर दिखाते हैं. कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप आलू के रस (Potato Juice) को लगा सकते हैं. इसके लिए आलू घिसकर निचौड़ लें और उसका रस निकाल लें. इसे रूई से कोहनी पर लगाएं और 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार यह नुस्खा अपनाया जा सकता है. आलू का असर बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. 

9nbao0bo

Photo Credit: iStock

एलोवेरा जैल लगाएं 

एलोवेरा जैल कोहनी की हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) को दूर करने में काम आएगा. इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच एलोवेरा का ताजा गूदा या फिर बाजार से खरीदा हुआ एलोवेरा जैल लें और उसे कोहनी पर लगा लें. 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद आप इसे धो भी सकते हैं. 

हल्दी और शहद का पेस्ट 

घर पर बने इस उबटन से भी कोहनी की डार्कनेस (Elbow Darkness) कम करने की कोशिश की जा सकती है. उबटन बनाने के लिए हल्दी, शहद और दूध को बराबर मात्रा में मिला लें. इस पेस्ट को कोहनी पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन खासतौर से दाग-धब्बे छुड़ाने में असर दिखाता है, वहीं, दूध और शहद स्किन को मॉइश्चराइजर करने और चमक देने का काम करते हैं. 

v92aulfo

Photo Credit: iStock

बेकिंग सोडा और दूध 

स्किन को नेचुरल ब्लीचिंग गुण देकर साफ करने के लिए इस नुस्खे को आजमाकर देखें. बेकिंग सोडा (Baking Soda) के नेचुरल ब्लीचिंग गुणों के साथ मिलकर दूध में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड अच्छा असर दिखाता है और कोहनी के कालेपन को दूर करता है. एक कटोरी में एक चम्मच भरकर बेकिंग सोडा लें और उसमें पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार दूध मिला लें. इस पेस्ट को कोहनी पर लगाएं और सूख जाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धोकर छुड़ा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान पहुंचे बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com