विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां

यहां जानिए अलसी के बीजों का सेवन किस-किस तरह से फायदेमंद है और जरूरत से ज्यादा खाने पर अलसी के बीज सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
अलसी के बीज शरीर को देते हैं कई फायदे.
नई दिल्ली:

अलसी के बीज सबसे फायदेमंद बीजों में से एक हैं. आप इन्हें ओटमील, सलाद, स्मूदी और अन्य खाद्य पदार्थों में डालकर खा सकते हैं. अब ज्यादा से ज्यादा लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं तो अलसी के बीजों (Flaxseeds) की लोकप्रियता बढ़ गई है. अलसी के बीजों के सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इन बीजों का सेवन वजन घटाने के लिए किया जा सकता है तो पाचन को बेहतर बनाए रखने में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानिए इन बीजों का सेवन और किस-किस तरह से फायदेमंद है और जरूरत से ज्यादा खाने पर अलसी के बीज सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

World Blood Donor Day 2024 : टैटू बनवाने के इतने समय तक नहीं करें ब्लड डोनेट, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

अलसी के बीजों के फायदे | Flaxseeds Benefits 

पोषक तत्वों से भरपूर - अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं जो ओवरऑल स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

पाचन में सुधार - अलसी के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन में मदद करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है.

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए - ओमेगा-3 फैटी एसिड्स त्वचा की हाइड्रेशन को सुधार सकता है और गर्मियों में त्वचा की समस्याओं जैसे ड्राइनेस और सनबर्न को कम करने में मदद करता है.

हाइड्रेशन - अलसी के बीज शरीर की हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करते हैं जो गर्मियों के महीनों में फायदेमंद हैं. इसलिए हम गर्मियों में भी अलसी का सेवन कर सकते हैं.

वजन नियंत्रण -  अलसी के बीजों में हाई फाइबर के कारण यह लंबे समय तक पेट भरे रखने में मदद करता है.  अगर आप कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए भुनी हुई अलसी किसी अमृत से कम नहीं. ये बीज कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

अलसी के बीजों के नुकसान

एलर्जी - अलसी जरूरत से ज्यादा खाने से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको कोई खुजली, सूजन और रेडनेस दिखाई दे तो आपको इन बीजों को खाना बंद कर देना चाहिए.

गर्भावस्था में नुकसान - अलसी के बीजों में मौजूद एस्ट्रोजेन गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है. इससे बच्चा और मां दोनों को खतरा हो सकता है. अगर आप मां बनने वाली हैं तो ना करें इसका सेवन.

लूज मोशन की समस्या - अगर आप अलसी के बीज ज्यादा खाते हैं, तो इससे आपको लूज मोशन की समस्या हो सकती है. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें.

पीरियडस से जुड़ी परेशानी - अलसी के ज्यादा सेवन से आपको पीरियड से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यह आपके शरीर में हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Next Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;