विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2021

Bath During Periods: जानिए पीरियड्स के दौरान नहाने का सही तरीका

पीरियड्स के दौरान संक्रमण से बचने के लिए नहाते समय महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आज हम आपको पीरियड्स के दौरान नहाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं.

Read Time: 6 mins
Bath During Periods: जानिए पीरियड्स के दौरान नहाने का सही तरीका
Bath During Periods: क्या आप जानती हैं पीरियड्स में नहाने का सही तरीका
नई दिल्ली:

महिलाओं को पीरियड्स (Periods) के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट में दर्द, थकान और ऐंठन जैसी समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है, जो काफी असहनीय होता है. इस दौरान महिलाओं द्वारा बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही उनकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. आमतौर पर पीरियड्स को माहवारी, महीना, रजोधर्म, मेंस्ट्रुअल साइकिल या एमसी आदि जैसे नामों से पहचाना जाता है. ज्यादातर महिलाएं इस दौरान दर्द से आराम पाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं, तो कई हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल करती हैं. वहीं, पीरियड्स के दौरान संक्रमण से बचने के लिए नहाते समय महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये जरूरी बातें.

पीरियड्स के दौरान नहाने का तरीका | Know How To Bathe During Periods

बताया जाता है कि पीरियड्स के दौरान कोशिश करें कि कम से कम दो बार जरूर नहाएं. ऐसे में आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. बता दें कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने पर शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिससे ब्लीडिंग साइकिल पर असर पड़ता है, इसलिए ध्यान रखें कि इस दौरान नहाने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें. ऐसी कई महिलाएं हैं, जिन्हें पीरियड्स के दौरान नहाना बेहद पसंद होता है. नहाने से मूड फ्रेश तो होता ही है साथ में टेंशन का स्तर भी काफी कम हो जाता है, क्योंकि पीरियड्स के टेंशन भरे भी हो सकते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए नहाना काफी अच्छा और बेहतर विकल्प है.

31odbg5g

पीरियड्स के दौरान नहाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान | Keep These Things In Mind While Taking A Bath During Periods

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

माहवारी (Periods) के दौरान नहाने के लिए हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करें, लेकिन हद से ज्यादा गर्म पानी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए हमेशा मीडियम गर्म पानी का प्रयोग करें. बता दें कि गर्म पानी से नहाने से शरीर हल्का फील करता है. ये आपकी मसल्स का लचीलापन बढ़ता है. इसके साथ ही आपको दर्द में भी आराम दिलाता है. पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन की समस्या आम है. अगर इस स्थिति में आप हल्के गुनगुने पानी से नहाती हैं तो आपको काफी राहत मिलेगी.

गर्म पानी में मिलाएं सेंधा नमक या बाथ सॉल्ट

बता दें कि नमक एक प्राकृतिक दर्द निवारक है, इसलिए आप नहाते वक्त गर्म पानी में सेंधा नमक या फिर बाथ सॉल्ट को मिला सकते हैं. अगर आप पानी में थोड़ा सा नामक मिलाकर नहाएंगी तो मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलेगी. ये आपकी स्किन के रोम छिद्रों में जमा गंदगी को साफ करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही आपके दर्द को भी कम कर सकता है.

69coocjo

बाथटब

पीरियड्स के दौरान अगर आप नहाने के लिए बाथटब का इस्तेमाल करती हैं तो उसको प्रयोग करने से पहले उसकी अच्छी तरह सफाई जरूर कर लें. इससे आप कई तरह के इंफेक्शन से खुद को बचा सकती हैं.

कॉटन अंडरवियर

वैसे तो महिलाओं को हमेशा अपना प्राइवेट पार्ट ड्राई रखने की कोशिश करना चाहिए, लेकिन पीरियड्स के दौरान ऐसा कर पाना आसान नहीं होता. ऐसे में आप नहाने के बाद अपना प्राइवेट पार्ट को हमेशा अच्छी तरह सुखाएं और उसके बाद कॉटन अंडरवियर पहनें. ख्याल रखें इस दौरान गीलेपन से आपको कई तरह के इंफेक्शन का खतरा हो सकता है.

आराम भी है जरूरी

पीरियड्स के दौरान अगर आप नहाती हैं, तो इससे आपको काफी हद तक अच्छा और आरामदायक महसूस होगा. नहाने के बाद शरीर हल्का महसूस करता है, जो इस दौरान आपके लिए अच्छा है. आप नहाने के पानी में अरोमा ऑयल या लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे मिला सकती हैं, इससे भी आपको काफी आराम महसूस होगा.

ip8tkb7

पैड, टैम्पोन या कप

पीरियड्स के दौरान नहाते से पहले पैड, टैम्पोन या कप, जो भी आप यूज करती हैं, उसे जरूर निकाल लें. इसके अलावा अपने प्यूबिक हेयर को भी अच्छी तरह साफ कर लें. ऐसा करने से आप इंफेक्शन से बची रहेगीं.

केमिकल प्रोडक्ट्स से रहें दूर

पीरियड्स के दौरान अपने प्राइवेट पार्ट को साफ करते समय किसी भी खुशबूदार या केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. ऐसा करने से आपको एलर्जी, जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

टैम्पोन है अच्छा विकल्प

गर्म पानी ब्लीडिंग को बढ़ा सकता है. ऐसे में टेम्पोन एक अच्छा विकल्प है. आप जितनी देर नहा रही हैं उसे इस्तेमाल करें और फिर बाद में इसे हटा भी सकती हैं.

how you should talk to your child about periods

Photo Credit: iStock

पीरियड्स के दौरान याद रखें ये हाइजिन टिप्स | Remember These Hygiene Tips During Periods

  • सही सैनिटेशन उत्पाद चुनें.
  • पैड बदलते रहें.
  • खुद की साफ-सफाई का रखें ध्यान.
  • अपनाएं सफाई का सही तरीका.
  • साबुन या वजाइनल हाइजन उत्पादों का न करें इस्तेमाल.
  • पैड रैश से करें बचाव.
  • नहाना ना भूलें.
  • सैनिटरी उत्पादों को सही ढंग से फेंके.
  • एक ही तरीके का सैनिटेशन अपनाएं.
  • अपने साथ रखें ज़रूरत की चीजें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
Bath During Periods: जानिए पीरियड्स के दौरान नहाने का सही तरीका
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;