सरसों के तेल में मुट्ठीभर मिला लें ये पत्ते, बाल झड़ने की दिक्कत दूर होती है और उगते हैं नए बाल

बालों का झड़ना रोकने के लिए लगाया जा सकता है घर पर बना तेल. इस तेल से बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा मिलता है और हेयर ग्रोथ भी बेहतर होने लगती है. 

सरसों के तेल में मुट्ठीभर मिला लें ये पत्ते, बाल झड़ने की दिक्कत दूर होती है और उगते हैं नए बाल

घर पर इस तरह बना सकते हैं हेयर फॉल कंट्रोल तेल. 

Hair Care: बाल लगातार झड़ते रहने के कारण पतले होते चले जाते हैं जिससे सिर पर बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आने लगती है. महिलाएं और पुरुष दोनों ही हेयर फॉल की दिक्कत से परेशान रहते हैं और कोशिश यही रहती है कि किसी ना किसी तरह बालों को बढ़ाया जा सके. बाजार में भी आजकल एक से एक महंगे तेल या हेयर टॉनिक मिलते हैं जिनका दावा तो यह होता है कि बाल बढ़ने लगेंगे और बालों का झड़ना (Hair Fall) रुकेगा, लेकिन परेशानी फिर भी जस की तस बनी रहती है. ऐसे में अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं और बालों को लंबा बनाना चाहते हैं तो घर पर ही होममेड हेयर ग्रोथ ऑयल बनाकर लगा सकते हैं. इस तेल से बालों का झड़ना रुक जाता है. 

दही में इन पीले दानों को मिलाकर बनाएं पेस्ट, बालों पर लगाएं आधा घंटा और फिर देखें असर, मिलते हैं पूरे 6 फायदे

इस होममेड ऑयल (Homemade Oil) को बनाने के लिए आपको सरसों के तेल और करी पत्ते की जरूरत होगी. सरसों का तेल बालों के लिए सबसे फायदेमंद तेलों में से एक कहा जाता है. दादी-नानी तक अपने समय से सरसों के तेल (Mustard Oil) का इस्तेमाल करती आई हैं. आजकल बाजार में नए-नए तेलों ने जगह बना ली है लेकिन इन तेलों में रंग और फ्रेंग्रेंस डाले जाते हैं जबकि सरसों का तेल प्राकृतिक तेल है जिसका रंग भी प्राकतिक होता है और सुगंध भी. सरसों का तेल ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि इस तेल से बाल काले होते हैं, डैंड्रफ दूर होता है और बालों का झड़ना रुकता है. पोषक तत्वों की बात की जाए तो इस तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, ओमेगा-6 फैटी एसिड्स, विटामिन और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. सरसों के तेल में करी पत्ता मिलाकर होममेड हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल तैयार किया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स मसल्स बिल्ड करने में दिखाते हैं असर, बनने लगती है बॉडी 

करी पत्ते (Curry Leaves) स्कैल्प को बेहतर बनाते हैं, हेयर ग्रोथ में फायदेमंद हैं, बालों को चमक प्रदान करते हैं, फ्रिजीनेस दूर करते हैं और डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने में असर दिखाते हैं. तेल बनाने के लिए एक कटोरी सरसों का तेल लें और उसे आंच पर चढ़ा दें. इस तेल में मुट्ठीभर करी पत्ते डालें और पका लें. जब पत्ते चटकने लगें और पककर काले हो जाएं तो आंच बंद कर लें. तेल ठंडा हो जाए तो उसे शीशी में भरकर रख लें. इस तेल को हफ्ते में 2 से 3 बार सिर पर लगाया जा सकता है. इसे एक से डेढ़ घंटे बालों पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. यह तेल रातभर भी बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. सरसों और करी पत्ते के इस तेल का बेहतरीन असर देखने को मिलता है. 

Latest and Breaking News on NDTV
Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com