प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स मसल्स बिल्ड करने में दिखाते हैं असर, बनने लगती है बॉडी 

मसल्स बिल्ड करने के लिए अंडे के अलावा इन चीजों को भी बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा. खाने पर शरीर को मिलता है भरपूर मात्रा में प्रोटीन. 

प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स मसल्स बिल्ड करने में दिखाते हैं असर, बनने लगती है बॉडी 

बॉडी बनाने में असर दिखाते हैं ये फूड्स. 

Healthy Foods: शरीर को फिट बनाए रखने में खानपान की विशेष भूमिका होती है. अगर खानपान अच्छा हो तो शरीर के एनर्जी लेवल्स मेंटेन होते हैं और मसल्स बनने में भी मदद मिलती है. खासतौर से जिम जाने वाले लोग मसल्स बनाने के लिए खानपान में अलग-अलग चीजों को शामिल करते हैं जिनसे शरीर को प्रोटीन (Protein) की अच्छी मात्रा मिले. प्रोटीन से भरपूर फूड्स की जरूरत खासतौर से एक्सरसाइज से पहले और बाद में होती है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो प्री वर्काउट मील और पोस्ट वर्कआउट मील में शामिल किए जा सकते हैं. इन फूड्स से मसल्स बिल्ड (Muscle Building) तो होती ही है लेकिन पूरे शरीर की सेहत अच्छी रहने में भी असर नजर आता है सो अलग.

दही में इन पीले दानों को मिलाकर बनाएं पेस्ट, बालों पर लगाएं आधा घंटा और फिर देखें असर, मिलते हैं पूरे 6 फायदे

किनोआ- शाकाहारी लोगों के लिए किनोआ प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत (Protein Source) है. इसमें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर और खनिज की भी अच्छी मात्रा होती है. किनोआ प्लांट बेस्ड प्रोटीन है और साथ ही ग्लूटन फ्री भी होता है. 

मूंगफली- मसल्स बिल्ड करने के लिए मूंगफली को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंगफली खाने पर व्यक्ति को प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन ई और जरूरी खनिज भी मिल जाते हैं. इसे स्नैक्स में खाया जा सकता है या फिर पीनट बटर भी खा सकते हैं. 

पनीर- प्री-वर्कआउट मील और पोस्ट-वर्कआउट मील (Post Workout Meal) में पनीर को शामिल किया जा सकता है. पनीर खाने पर मसल गेन होती है और साथ ही यह शरीर चुस्त और दुरुस्त रहने लगता है. पनीर को आप अपनी इच्छानुसार डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

छोले- खानपान में छोले उनके स्वाद को देखते हुए तो खूब खाया जाता है लेकिन इनमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती है जो इन्हें सेहत के लिए बेहद अच्छा बनाती है. छोले उबालकर इनकी चाट या सलाद तैयार किया जा सकता है. आप चाहे तो इसका हम्मस बनाकर भी खा सैंडविच में डालकर खा सकते हैं. 

दही- ग्रीक योगर्ट से शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इसे खाने पर सेहत अच्छी रहती है और साथ ही मसल्स बिल्ड होने में असर दिखने लगता है. ग्रीक योगर्ट में बेरीज, सेब और सूखे-मेवे (Dry Fruits) डालकर खाना भी अच्छा होता है. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com