हेयर वॉश से पहले इस सब्जी का रस लगाने से बालों के झड़ने टूटने की परेशानी होने लगती है कम

Home remedy for hair growth : इस आर्टिकल में हम आपको बाल धोने से आधे घंटे पहले प्याज का रस लगाने के कितने फायदे हैं उसके बारे में बताने वाले हैं.

हेयर वॉश से पहले इस सब्जी का रस लगाने से बालों के झड़ने टूटने की परेशानी होने लगती है कम

Pyaz का रस ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर नए बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

Hair wash tips : बालों का झड़ना, टूटना और दो मुंहे होना खान-पान की गड़बड़ी के कारण होता है. तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करने की जरूरत है. अपने खाने की थाली में विटामिन सी, ई की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.  इसके बाद आपको कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाने चाहिए, जैसे दही हेयर मास्क, बनाना हेयर मास्क, मेहंदी हेयर मास्क. इनको बालों में अप्लाई करने से बाल को पोषण मिलता है जिससे बाल की गुणवत्ता अच्छी बनी रहती है. वहीं, आपको एक नुस्खा भी बताने वाले हैं जिससे आपके बालों की सेहत बेहतर हो जाएगी. आर्टिकल में आपको बाल धोने से आधे घंटे पहले  प्याज का रस लगाने के कितने फायदे हैं उसके बारे में बताने वाले हैं.

क्या गोलगप्पे खाने से ठीक होता है छाला और अनानास से घटता है मोटापा, यहां जानिए सही बात

प्याज का रस बाल में लगाने के फायदे

1- अगर आप बाल धोने के आधे घंटे पहले अपने बालों में प्याज का रस लगा लेती हैं तो इससे आपके बाल सफेद नहीं होंगे. साथ ही काले और चमकदार बने रहेंगे. 

2- प्याज के रस से बाल झड़ने की बीमारी एलोपेसिया का इलाज किया जा सकता है. वहीं, यह रस बालों और स्कैल्प को अच्छा पोषण देने का काम करता है. 

3- असल में प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के इंफैक्शन से बचाव कर हेयर फॉल रोक सकता है.

4- इसमें प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर नए बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, सल्फर बालों के बालों में केरोटीन के उत्पादन के लिए भी उपयोगी हो सकता है. इससे बाल घने होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.