बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं ये खास पत्ते, इनसे बनाया जा सकता है घर पर ही हेयर मास्क 

Hair Mask For Hair Growth: बालों को बढ़ाने और लंबा करने में बेहद फायदेमंद साबित होते हैं ये पत्ते. इन्हें बालों में लगाने के लिए हेयर मास्क बनाना भी आसान है. 

बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाते हैं ये खास पत्ते, इनसे बनाया जा सकता है घर पर ही हेयर मास्क 

Hair Growth Home Remedies: इस तरह बढ़ेगी बालों की लंबाई.  

खास बातें

  • इन पत्तों का बालों पर दिखता है कमाल का असर.
  • हेयर स्पा जैसी नजर आती है चमक.
  • बालों के झड़ने से मिलता है छुटकारा.

Hair Care: बालों की सही देखभाल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप पार्लर के ही चक्कर लगाते रहें. अगर आप घर पर ही कुछ आसान और असरदार उपायों को अपना लेंगी तो आपके बाल बिल्कुल हेयर स्पा जैसे ही चमकदार, घने और लंबे दिखने लगेंगे. वैसे तो बालों पर रसोई की तमाम चीजें लगाई जा सकती हैं लेकिन आज जिस घरेलू नुस्खे की बात की जा रही है असल में वे एक खास किस्म का पत्ते हैं. इन पत्तों का नाम है बेल. पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले बेल के पत्ते (Bael Leaves) बालों पर कमाल का असर दिखा सकते हैं. इन पत्तों से हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर बालों पर लगाने पर आपको लगेगा कि सैलून से कोई महंगा ट्रीटमेंट लेकर आई हैं. तो चलिए, बिना देर किए जान लेते हैं बालों पर बेल के पत्ते लगाने के तरीके. 

चेहरे की झाइयों को दूर कर सकता है आटे का चोकर, जानिए Pigmentation हटाने के लिए कैसे लगाया जा सकता है इसे


हेयर ग्रोथ के लिए बेल के पत्ते | Bael Leaves For Hair Growth 


बेल और नारियल का तेल 


बालों के लिए इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले बेल के पत्तों को सुखा लें और पीसकर पाउडर तैयार कर लें. तकरीबन 2 चम्मच पाउडर को लेकर बराबर पेस्ट बनाने के अनुसार नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं. अब इस पेस्ट को उंगलियों में लेकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा लें. आप इसे बालों की लंबाई के हिसाब से ज्यादा भी बना सकती हैं. आधे घंटे के करीब सिर पर रखने के बाद इस मास्क को अच्छी तरह पानी से धो लें. 


बेल के पत्ते और मेथी 


इस नुस्खे से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बाल घने भी दिखने लगते हैं. इस मास्क को बनाने के लिए आपको बेल के पत्ते, मेथी (Fenugreek Seeds) और दही चाहिए होगी. आप चाहे तो आंवला भी साथ में ले सकते हैं. 2 चम्मच बेल के पत्तों के पाउडर को एक चम्मच आंवला और एक चम्मच मेथी के दानों को पीसकर बनाए गए पाउडर में मिला लें. अब जरूरत के अनुसार 2 से 3 चम्मच दही लें. इस पेस्ट को गाढ़ा बना लें और बालों की जड़ों से सिरों तक लगा लें. इसे बालों पर 30 से 40 मिनट रखने के बाद धो लें. 


बेल के पत्ते और जीरा 


इस मास्क को रात में सोते वक्त लगाया जाता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच जीरा पाउडर लेकर उसमें 2 चम्मच भरकर बेल के पत्तों का पाउडर लें. अब इसमें नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल (Olive Oil) लेकर मिला लें. तेल को उतना ही मिलाएं जितने में यह मिश्रण थोड़ा गीला हो जाए और बालों में आसानी से लगाया जा सके. इसके बाद इसे उंगलियों से सिर की मसाज करते हुए लगाएं और अगली सुबह आम दिनों की ही तरह बाल धो लें. 

अदरक को बालों में भी किया जा सकता है इस्तेमाल, जान लीजिए हेयर ग्रोथ के लिए कैसे लगाते हैं Ginger 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैमरे के सामने पोज देती नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com