आपको नजर आएं ये लक्षण तो समझ जाइए बच्चेदानी में हो गया है इंफेक्शन

आज इस लेख में हम आपको बच्चेदानी में इंफेक्शन के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, ताकि सही समय पर इसका इलाज करा सकें. 

आपको नजर आएं ये लक्षण तो समझ जाइए बच्चेदानी में हो गया है इंफेक्शन

पेशाब करते समय अगर आपको जलन महसूस होती है तो फिर ये बच्चेदानी के इंफेक्शन के कारण हो सकते हैं.

Infection in uterus : किसी भी महिला को प्रेग्नेंसी कंसीव करने के लिए बच्चेदानी का हेल्दी होना जरूरी होता है. क्योंकि अंडे और स्पर्म फर्टिलाइज होने के बाद बच्चेदानी में ही विकसित होते हैं. हालांकि, बच्चेदानी में गड़बड़ी होने के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन्हीं में से एक है यूट्रस इंफेक्शन, जो आजकल महिलाओं में आम होती जा रही है. इस हेल्थ कंडीशन में योनि से बैक्टीरिया उसके गर्भाशय तक पहुंच जाते हैं. इसकी वजह से पेल्विक एरिया में सूजन हो जाती है. ऐसे में आज इस लेख में हम आपको बच्चेदानी में इंफेक्शन के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, ताकि सही समय पर इसका इलाज करा सकें. 

Gajar Peel Uses : गाजर का छिलका आपके आ सकता है काम कई तरीके से, इस तरह करें इसको रियूज

बच्चेदानी में इंफेक्शन के लक्षण

- पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है. अगर आपको लगातार पेट में दर्द और चुभन रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

- पेशाब करते समय अगर आपको जलन महसूस होती है तो फिर ये बच्चेदानी के इंफेक्शन के कारण हो सकते हैं. हालांकि इसके पीछे कुछ और कारण भी हो सकते हैं. 

- बदबूदार वजाइनल डिसचार्ज होना भी बच्चेदानी का इंफेक्शन का कारण होता है.अगर आपको योनि से दुर्गंध वाला डिस्चार्ज हो रहा है, तो फिर ये यूट्रस इंफेक्शन का कारण हो सकता है. इसे आप नजरअंदाज न करें. 

अपनी हाइट के हिसाब से मेंटेन करिए वेट, नहीं तो सेहत हो सकती है खराब

- पीरियड्स के दौरान आपको बहुत दर्द होता है तो फिर यह बच्चेदानी इंफेक्शन का कारण हो सकता है. हैवी ब्लीडिंग भी यूट्रस इंफेक्शन के कारण हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से तुरंत सलाह लेना चाहिए. 

 - अगर आपको अपने पार्टनर के साथ यौन संबंध के दौरान तेज दर्द महसूस हो, तो आपको डॉक्टर के पास जाकर जांच करवा लेनी चाहिए.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com