Gajar Peel Uses : गाजर का छिलका आपके आ सकता है काम कई तरीके से, इस तरह करें इसको रियूज

Carrot peel reuse : हम लोग अक्सर गाजर के छिलके को फेंक देते हैं जिसको भी हम कई तरीके से काम में ले आ सकते हैं तो चलिए बिना देर किए जानते हैं.

Gajar Peel Uses : गाजर का छिलका आपके आ सकता है काम कई तरीके से, इस तरह करें इसको रियूज

वहीं, आप गाजर के छिलके को डिश को गार्निश करने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं.

Carrot peel uses : गाजर एक ऐसी सब्जी जो सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाती है. इसका सेवन लोग कई तरीके से करते हैं, जैसे जूस, हलवे, सलाद. वैसे तो लोग गाजर की सब्जी भी बनाते हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर होती है. लेकिन हम लोग अक्सर गाजर के छिलके को फेंक देते हैं जिसको भी हम कई तरीके से काम में ला सकते हैं, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. जानिए कब लग रहा है साल का पहला सूर्य और चंद्र ग्रहण, इन 5 राशियों के खुलेंगे किस्मत के दरवाजे

गाजर के छिलके को कैसे करें इस्तेमाल

- गाजर छिलने के बाद उसे फेंकने के बजाए साफ पानी से धोकर पानी सूखने के लिए छोड़ दीजिए. फिर आप चाकू की मदद से 2-2 इंच काट लीजिए फिर इसमें तेल लगाकर नमक, चिली फ्लेक्स और ऑरिगेनो छिड़ककर एयर फ्रायर में फ्राई कर लीजिए. 

महिलाओं में ये 5 बीमारियां होती हैं Hormonal Imbalance के कारण, यहां जानिए बचाव के तरीके

- आप गाजर का सूप भी बनाकर पी सकती हैं. सूप बनाने से पहले गाजर को साफ पानी से धोकर काट लीजिए. छिलके में पानी और नमक डालकर कुकर में उबाल लीजिए.अब इसे एक पैन में डालकर फेंटते हुए अच्छे से पकाइए, स्वाद के लिए काली मिर्च और चीनी मिलाकर सर्व करें. 

- वहीं, आप गाजर के छिलके को डिश को गार्निश करने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं. अब आप इसे बारीक काट लीजिए फिर चावल के ऊपर गार्निश करें. 

- आप गाजर के छिलके को साफ धोकर बारीक काट लीजिए. फिर उसे दो गिलास दूध में उबालने के लिए छोड़ दीजिए. अब जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर डालकर थोड़ी देर पकाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.