वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश तो रोजाना खाने वाली इन 4 चीजों से बना लीजिए दूरी, फैट कम होने लगेगा 

Weight Loss: अगर आप भी चाहते हैं कि बिना ज्यादा जद्दोजहद किए वजन कम हो जाए तो सबसे पहले कुछ फूड्स को खाना कर दीजिए कम. इन फूड्स से बढ़ता है बॉडी फैट. 

वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश तो रोजाना खाने वाली इन 4 चीजों से बना लीजिए दूरी, फैट कम होने लगेगा 

Foods To Avoid For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है. 

Belly Fat Loss: शरीर का वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं. खानपान भी इन्हीं में से एक है. अगर डाइट में फैट बढ़ाने वाले फूड्स होंगे तो जायजतौर पर व्यक्ति का वजन बढ़ सकता है. तली-भुनी चीजों से परहेज करना है और बाहर का कम खाना है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिन्हें व्यक्ति रोजमर्रा में खाता है और ये फूड्स वजन बढ़ाने का काम करते हैं. यहां ऐसी ही चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिनमें कैलोरी, फैट्स और वजन बढ़ाने (Weight Gain) वाले तत्व ज्यादा होते हैं. इसीलिए इन फूड्स से दूरी बनाना या सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करना जरूरी है. 

सालभर मिलने वाले इस फल से दूर हो जाती है कब्ज की दिक्कत, अब दिनभर पेट पकड़कर नहीं रहना पड़ेगा

वजन घटाने के लिए इन फूड्स से करें परहेज 

ब्रेकफास्ट सीरियल्स 

आमतौर पर ब्रेकफास्ट सीरियल्स का दावा होता है कि उन्हें खाकर वजन कम (Weight Loss) हो सकता है इसीलिए लोग रोजाना पेट भरकर इन सीरीयल्स को खाते हैं. लेकिन, ज्यादातर सीरियल्स में प्रोसेस्ड अनाज, एडेड शुगर, एडेड कलर और कई मात्रा में कैलोरी होती हैं. इसलिए इन सीरियल्स को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. 

ज्यादा मेथी का साग खाने पर बिगड़ सकती है तबीयत, जानिए किन लोगों को Methi नहीं खानी चाहिए 

आलू 

आलू ऐसी सब्जी है जिसके बिना कई सब्जियों को बनाना अधूरा रहता है. आलू के फ्रेंच फ्राइस, बर्गर और चिप्स खाने को तो मना किया ही जाता है, लेकिन सब्जी में भी आलू (Potato) कम खाना जरूरी है. आलू चाहे उबला हुआ हो या तला हुआ. वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. 

पैकेट वाले फ्रूट जूस 

ताजा फलों का जूस पीने और पैकेट वाला फलों का जूस पीने में बहुत फर्क है. पैकेट या बोतल वाले जूस पीने पर वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है. वहीं, पैकेट वाले कई जूस एडेड शुगर और कलर से भरपूर होते हैं. 

मीठे पकवान 

अक्सर कहा जाता है कि खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए. लेकिन, यह मीठा वजन बढ़ने का कारण बनते देर नहीं लगाता. मीठे पकवान वजन तो बढ़ाते ही हैं साथ ही ब्लड शुगर बढ़ने का भी कारण बनते हैं. ऐसे में वजन कम कर रहे लोगों को मीठे से खासा परहेज करने की जरूरत है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.