पानी पीते समय की गई आम गलतियां सेहत के लिए बन सकती हैं मुसीबत, इन 7 बातों को ध्यान में रखना है बेहद जरूरी 

Mistakes While Drinking Water: आपको सुनकर लगेगा कि भला पानी पीने में कौन गलती करता है, लेकिन यह सच है. पानी पीने के भी सही तरीके और नियम होते हैं और अगर इन बातों पर गौर न किया जाए तो सेहत को नुकसान भी झेलने पड़ते हैं. 

पानी पीते समय की गई आम गलतियां सेहत के लिए बन सकती हैं मुसीबत, इन 7 बातों को ध्यान में रखना है बेहद जरूरी 

Water Mistakes: सेहत को बनाए रखने के लिए सही तरह से पानी पीना जरूरी है. 

खास बातें

  • पानी सही तरह से पीना है जरूरी.
  • पानी पीने में की गई गलतियां सेहत पर पड़ती हैं भारी.
  • पेट से जुड़ी दिक्कतें बढ़ सकती हैं.

Healthy Tips: पानी पीना हमारी दिनचर्या की सबसे आम लेकिन अहम क्रिया है. लोग पानी पीते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते कि यदि पानी को सही तरह से नहीं पिया गया तो सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं. अब आप कहेंगे कि भला पानी पीने में कौन गलती (Drinking Water Mistakes) कर सकता है या फिर पानी पीने का कोई सही तरीका थोड़ी ना होता है. बिलकुल गलत! पानी पीने का समय, मात्रा और तरीका यहां तक कि पानी (Water) को किन चीजों के साथ पिया जा रहा है वो भी बहुत मायने रखता है. अगर आप भी पानी गलत तरीके से पीने के चलते बीमार नहीं पड़ना चाहते तो ये निम्न बातें गांठ बांध लीजिए. 


पानी पीते समय न करें ये गलतियां | Avoid Making These Mistakes While Drinking Water 

  1. कई लोगों की आदत (Habit) होती है खड़े होकर पानी पीने की, लेकिन खड़े होकर पानी पीना सेहत (Health) की दृष्टि से ठीक नहीं है. खड़े होकर पानी पीना शरीर के फ्लुइड बैलेंस को बिगाड़ सकता है जिससे अपच की दिक्कत हो सकती है. 
  2. अगर पानी गंदा है और आपके पास वॉटर प्यूरिफायर नहीं है तो पानी को उबालकर फिर पिएं. गंदा पानी पेट दर्द, उल्टी (Vomiting) और दस्त जैसी दिक्कतों का कारण बनता है. इससे फूड पोइजनिंग भी हो सकती है. 
  3. पानी गटकना भी ऐसी ही एक गलती है. इससे किडनी और मूत्राशय पर असर पड़ता है. पानी को हमेशा थोड़ा-थोड़ा घूंट में पीना चाहिए, एकदम से गटकना नहीं चाहिए. 
  4. खाना खाने से तुरंत पहले पानी पीने से परहेज करें. पेट 50 प्रतिशत तक खाने से और उसके बाद 25 प्रतिशत पानी से भरा होना चाहिए. बचे हुए 25 प्रतिशत को खाना पचने (Digestion) के लिए छोड़ना चाहिए. 
  5. खाने के बीच-बीच में पानी पीने से भी बचें. इससे पाचन बिगड़ने की संभावना बढ़ जाती है. 
  6. कई लोग सादे पानी में स्वीटनर मिलाकर पीते हैं, खासकर गर्मियों में यह कहते हुए कि इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी. लेकिन, इससे शरीर को नमी मिलने की बजाय डिहाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है. 
  7. पानी कम पीना जिस तरह से गलती है उस तरह से बहुत ज्यादा पानी पीना भी मुसीबत का सबब बन सकता है. इससे शरीर में सोडियम लेवल्स कम होने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com