सूखे और उलझे बालों में जान भर देती हैं घर की ये 5 चीजें, लगाते ही दिखने लगता है असर 

Frizzy Hair: जरूरत से ज्यादा फ्रिजी बाल देखने में भी खूबसूरत नहीं लगते और उन्हें संभालना भी मुश्किल हो जाता है. यहां जानिए किस तरह बालों की फ्रिजीनेस कम हो सकती है.  

सूखे और उलझे बालों में जान भर देती हैं घर की ये 5 चीजें, लगाते ही दिखने लगता है असर 

Frizzy Hair Home Remedies: बालों का रूखापन इस तरह होगा दूर. 

Frizzy Hair Care: बालों के रूखे-सूखे होने के कई कारण होते हैं. सर्दियों की शुष्क हवाओं के कारण खासतौर से बाल फ्रिजी होने लगते हैं. इसके अलावा, बालों को गर्म पानी से धोना, बाल रगड़कर धोना या बहुत ज्यादा धोना, ज्यादा ब्लो ड्राई करना, हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल और कलर वगैरह कराने पर भी बाल फ्रिजी हो जाते हैं. फ्रिजी बाल रूखे-सूखे (Dry Hair) और उलझे हुए नजर आते हैं और सुंदर नहीं दिखते. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे बालों को नमी देकर मुलायम बनाने में मदद करते हैं और बालों की फ्रिजीनेस दूर करते हैं. 

सर्दियों में लगातार झड़ रहे बालों पर रोक लगा देते हैं ये 3 घरेलू उपाय, टूटकर यहां-वहां फिर नहीं गिरेंगे बाल 

फ्रिजी बालों के घरेलू उपाय | Frizzy Hair Home Remedies 

नारियल तेल का ट्रीटमेंट 

सही तरह से नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो उलझे-सूखे बालों को भरपूर पोषण मिल सकता है. नारियल तेल लगाने के लिए इसे हल्का गर्म कर लें. अब हल्के गर्म नारियल तेल को सिर पर लगाकर मालिश करें और कुछ देर लगाए रखने के बाद बालों को धो लें. बालों को प्राकृतिक नमी मिलती है. हफ्ते में 2 से 3 बार नारियल तेल बालों पर लगा सकते हैं. 

वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 4 सूखे मेवे, बर्फ की तरह पिघलने लगता है फैट 

केला और शहद 

केले और शहद से बनने वाला हेयर मास्क (Hair Mask) फ्रिजी बालों को मुलायम बना सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक पका केला लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. अब इस मिश्रण में एक तिहाई कप नारियल का तेल या फिर बादाम का तेल मिला लें. बस तैयार है फ्रिजी बालों को मुलायम बनाने वाला हेयर मास्क. 

शहद और नींबू 

बालों पर शहद और नींबू का भी अच्छा असर दिखता है. 2 चम्मच नींबू के रस में 3 चम्मच शहद और एक कप पानी मिला लें. बाल धोने के बाद इस मिश्रण को बालों पर डालें और 10 मिनट जस का तस ही रहने दें. इसके बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस मिश्रण का बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

दही का मास्क 

दही का हेयर मास्क (Curd Hair Mask) भी बालों की फ्रिजीनेस दूर करने में अच्छा असर दिखाता है. 2 से 3 चम्मच दही लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. बालों में मॉइश्चर वापस आता है और फ्रिजीनेस कम होती है. 

एलोवेरा 

फ्रिजी बालों को मुलायम (Soft Hair) बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 2 चम्मच एलोवेरा में 2 चम्मच ही बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा आजमाने पर बालों में नमी नजर आने लगती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.