विज्ञापन
This Article is From Nov 28, 2023

वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 4 सूखे मेवे, बर्फ की तरह पिघलने लगता है फैट 

Weight Loss Foods: खानपान में ऐसे कुछ सूखे मेवे शामिल किए जा सकते हैं जो वजन कम करने में असरदार साबित होते हैं. इन मेवों को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. 

वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 4 सूखे मेवे, बर्फ की तरह पिघलने लगता है फैट 
Dry Fruits For Weight Loss: इन सूखे मेवों को खाने पर शरीर का वजन कम होने लगता है. 

Weight Loss: आजकल के समय में खानपान में हुए बदलाव मोटापा बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. घर से बाहर कदम रखते ही मोमोज, चाउमीन, बर्गर, छोले भटूरे, पिज्जा और ना जाने क्या-क्या ही मिलने लगा है और घर के खाने से ज्यादा व्यक्ति ये जंक फूड खाने लगा है. ऐसे में शरीर का वजन बढ़ते देर नहीं लगती. पाचन खराब होना, कॉलेस्ट्रोल बढ़ना और बाहर पेट निकलना इस जंक फूड खाते रहने का ही असर है. ऐसे में बढ़ते वजन पर रोक लगाना बेहद जरूरी होता है. सूखे मेवे (Dry Fruits) इस काम में मदद कर सकते हैं. ऐसे कई सूखे मेवे हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो वजन कम होने में असर दिखने लगता है. जानिए इन सूखे मेवों के नाम और इन्हें डाइट में शामिल करने के तरीकों के बारे में. 

सर्दियों में लगातार झड़ रहे बालों पर रोक लगा देते हैं ये 3 घरेलू उपाय, टूटकर यहां-वहां फिर नहीं गिरेंगे बाल 

वजन घटाने के लिए सूखे मेवे | Dry Fruits For Weight Loss 

बादाम 

बादाम ऐसा सूखा मेवा है जो शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इसमें प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. बादाम (Almond) लो कैलोरी फूड है जो वजन कम करने में असर दिखाता है. इसे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटता है. कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए भी बादाम खाया जा सकता है. 

काजू 

हेल्दी फैट्स और प्रोटीन से भरपूर काजू खाने पर पेट भरा हुआ रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है. हड्डियों की सेहत को भी काजू अच्छी रखता है. इससे इंफ्लेमेशन कम होती है और वजन भी घटता है. लेकिन, काजू में हाई कैलोरी होती है जिस चलते इसका सीमित सेवन ही करना चाहिए. 

अखरोट 

अखरोट की गिनती सुपरफूड्स में होती है. इसे खाने पर शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मिलते हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो वजन घटाने में सहायक है. अखरोट (Walnuts) को फलों के साथ, स्मूदी या शेक्स में डालकर, स्नैक्स की तरह या सलाद के साथ भी खाया जा सकता है. 

पिस्ता 

लो कैलोरी वाला पिस्ता प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है. इसीलिए पिस्ता एक अच्छा वेट लॉस फूड (Weight Loss Food) है. इसे स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. पिस्ता के सेवन से ना सिर्फ वेट मैनेज होता है बल्कि यह ब्लड शुगर को कम रखने में भी असरदार है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Made In India Fame Alisha Chinai को कैसे मिला पहला Bollywood गाना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 4 सूखे मेवे, बर्फ की तरह पिघलने लगता है फैट 
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com