सेब का सिरका पीते हैं तो जरा संभल जाइए, एसिडिटी और सीने में जलन के अलावा और भी हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स 

Apple Cider Vinegar Side Effects: सही तरह से ना पिया जाए तो सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है सेब का सिरका. जानिए किस तरह.

सेब का सिरका पीते हैं तो जरा संभल जाइए, एसिडिटी और सीने में जलन के अलावा और भी हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स 

Apple Cider Vinegar For Stomach: इन दिक्कतों का कारण बन सकता है सेब का सिरका. 

Apple Cider Vinegar: सेब का सिरका यानी एपल साइडर विनेगर सेब, यीस्ट और चीनी से मिलाकर तैयार किया जाता है और ज्यादातर इसका सेवन सलाद, अचार और अलग-अलग तरह की चटनी बनाने में होता है. साथ ही, बहुत सी ऐसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हैं जिनके घरेलू उपाय के रूप में भी सेब के सिरके (ACV)  का इस्तेमाल किया जाता है और इस चलते लोग सेब के सिरके को पीते भी हैं. लेकिन, एपल साइडर विनेगर के सेवन करत समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है वर्ना यह फायदे से ज्यादा सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आइए जानें, एपल साइडर विनेगर का सावधानी से सेवन ना करने पर सेहत (Health) पर कौन-कौनसे साइड इफेक्ट्स (Side Effects) हो सकते हैं. 

नवरात्रि पर करें ये वीगन फेशियल, बस इस एक फल का करना होगा इस्तेमाल और चेहरा खिलने लगेगा फूल सा

एपल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट्स | Apple Cider Vinegar Side Effects 


पाचन होता है प्रभावित 


सेब का सिरका पाचन को प्रभावित कर सकता है. अगर आप सेब के सिरके का सेवन कर रहे हैं तो उसे पानी में डाइल्यूट करना ना भूलें. सेब के सिरके से पेट में जलन और उल्टी की दिक्कत हो सकती है. कई बार यह कब्ज का कारण भी बन सकता है. 


जलन 


सेब के सिरके से गले में जलन हो सकती है. इस चलते सेब के सिरके को भी बिना पानी में मिलाए नहीं पिया जाता. गले में सूजन, दर्द और श्वास नली में चोट लग सकती है. 


पौटेशियम लेवल्स का गिरना 


अगर सेब के सिरके का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो शरीर में पौटेशियम की मात्रा गिर सकती है. इससे चक्कर आना, कमजोरी और मसल्स में दर्द की दिक्कत हो जाती है. 


दांतों की क्षति 

बहुत ज्यादा एसिडिक होने के कारण सेब के सिरके से दांतों को नुकसान पहुंचता है. इसे दातों की बाहरी परत हट सकती है जिससे टूथ सेंसिटिविटी बढ़ती है, दांतों में कैविटी (Teeth Cavity) हो सकती है और दांत पीले दिखने लगते हैं.


त्वचा पर असर 


एपल साइडर विनेगर के स्किन पर साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं. इससे त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ने और त्वचा पर जलने के निशान दिखने की दिक्कत हो सकती है. इस कारण से स्किन इरिटेशन होना भी सेब के सिरके के हानिकारक प्रभावों में से एक है.

Awareness of Food Loss and Waste: क्या आप भी थाली में खाना छोड़ने वालों में से हैं, अगर हां तो यह खबर आपके लिए ही है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर व्‍हाइट ट्रेडिशनल आउटफिट में आईं नजर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com