Calcium के लिए दूध के अलावा इन चीजों का भी कर सकते हैं सेवन, ये रहे उन फूड के नाम

Calcium food list : जिन लोगों को दूध पसंद नहीं है उनके लिए कैल्शियम की भरपाई के लिए कई विकल्प मौजूद हैं जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है, तो चलिए जानते हैं.

Calcium के लिए दूध के अलावा इन चीजों का भी कर सकते हैं सेवन, ये रहे उन फूड के नाम

Calcium rich food : जब भी पैर के घुटनों और हाथों में दर्द (ache) महसूस होती है तो लोग दूध पीना शुरू कर देते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे खाद्य पदार्थ (food) हैं जिनके सेवन से आप शरीर में हो गई कैल्शियम (calcium) की कमी की भरपाई कर सकते हैं. जिन लोगों को दूध (milk benefits) पसंद नहीं है उनके लिए ये विकल्प बहुत जरूरी हैं. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

कैल्शियम रिच फूड | calcium rich food

- अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो नट्स (nuts for health) खाने का विकल्प चुन सकती हैं कैल्शियम की भरपाई के लिए. क्योंकि इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट, बादाम, हेजलनट आदि का सेवन कर सकते हैं.

- सोयाबीन (soyabean) में भी कैल्शियम (calcium) की भरपूर मात्रा होती है. इसमें आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खा सकते हैं.

- रागी का सेवन भी आप कर सकते हैं कैल्शियम की भरपाई के लिए. आप गेहूं की जगह इस आटे की रोटी बनाकर रूटीन में खाइए. यह शुगर के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है. 

- पालक भी आप खा सकते हैं इसमें भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है. इसके अलावा चिया सीड्स (chiaseed) का भी सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.