Benefits of Hing: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हींग कई तकलीफों से दिलाती है निजात, ये हैं हींग का लेप लगाने के फायदे

Benefits of Hing: हींग खाने में जितनी लाभकारी है उसका लेप लगाने के फायदे भी उतने ही हैं. चलिए जानते हैं किन तकलीफों में किस तरह किया जा सकता है हींग का उपयोग.

Benefits of Hing: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली हींग कई तकलीफों से दिलाती है निजात, ये हैं हींग का लेप लगाने के फायदे

Hing Benefits: हींग का लेप लगाने के ये फायदे आप शायद ही जानते होंगे.

Benefits of Hing: हिंदुस्तानी रसोई में हर तरह के मसाले हैं जिनका काम सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाना ही नहीं है, बल्कि कुछ जादुई गुण भी वो खुद में छुपाए हुए हैं. अब हींग ( asaphoetida) को ही ले लीजिए. छोटी सी डिबिया में हर रसोई में पाई जाने वाली हींग खुद में ढेरों फायदे छिपाए हुए है. सब्जी या दाल में डल जाए तो स्वाद बढ़ा देती है और अगर दवा की तरह शरीर पर लगाई जाए तो दर्द मिटा देती है. हींग खाने में जितनी लाभकारी है उसे लगाने के फायदे भी उतने ही हैं. 

हींग के फायदे | Benefits of Hing

पाचन सुधारने के लिए

अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी कोई समस्या हो तो हींग ( Hing) का उपयोग सिर्फ खाने में न करें बल्कि और भी कई तरीकें हैं जिनमें इस्तेमाल करके आप हींग के गुणों का दोहन कर सकते हैं. एक ग्लास पानी को थोड़ा गर्म कीजिए. इस गुनगुने पानी में हींग डालिए, घोलिए और पी जाइए. ये तरीका न अपना सकें तो हींग को पीसकर उसका लेप उपयोग कीजिए. इस लेप को आप नाभि के आसपास गोलाई में लगाएं. इससे पेट में गैस होने की स्थिति में फायदा मिलेगा और पाचन भी सुधरेगा.

सिर दर्द में

अब तक हींग को पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए ही जरूरी समझा जाता रहा है. यही हींग सिर दर्द मिटाने में भी कारगर है. अक्सर लोगों की कोशिश होती है कि सिरदर्द में किसी तरह की गोली न खानी पड़े. इसके लिए हींग का लेप बनाकर रख लें. इस लेप को हल्के हाथ से माथे पर लगाएं. थोड़ी-थोड़ी देर में ये प्रक्रिया दोहराते रहें. सिरदर्द में राहत मिलेगी.

पेट फूलने पर

छोटे बच्चों को अक्सर पेट फूलने की शिकायत होती है. ऐसे समय पर तुरंत दवा देने की जगह हींग का नुस्खा आजमाएं. ये पुराना नुस्खा अक्सर कारगर रहा है. बच्चों की नाभि के आसपास हींग का लेप लगाएं. कुछ लोग नाभि पर तेल के साथ थोड़ी मात्रा में हींग का लेप लगाते हैं. इससे भी बच्चों को पेट दर्द में तुरंत राहत मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.