बच्चों में आयरन की कमी पूरी करने के लिए पिलाएं इस फल का जूस, शरीर में बढ़ता है खून 

Iron Deficiency in children: बढ़ते बच्चों में अक्सर आयरन की कमी देखी जाती है. इस कमी को पूरा करने के लिए किस चीज का जूस है फायदेमंद जानें यहां. 

बच्चों में आयरन की कमी पूरी करने के लिए पिलाएं इस फल का जूस, शरीर में बढ़ता है खून 

Juice For Iron Deficiency: इस जूस से पूरी होगी बच्चे में आयरन की कमी. 

खास बातें

  • बच्चों में हो सकती है आयरन की कमी.
  • कई फल व सब्जियां हैं आयरन से भरपूर.
  • इस फल का जूस भी शरीर में बढ़ाता है आयरन.

Iron Deficiency: बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं वैसे-वैसे उनमें पोषण की आवश्यक्ता भी बढ़ जाती है. बढ़ते बच्चों में अक्सर आयरन की कमी भी देखने को मिलती है. आयरन की कमी से रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) कम होने लगती हैं जिसे साधारण भाषा में खून की कमी होना कहा जाता है. बच्चों में खून की कमी दिखने लगे तो उनके खानपान में कुछ जरूरी बदलाव किए जा सकते हैं. आंवला भी ऐसा ही एक फल है जिसका जूस (Amla Juice)  खून की कमी पूरी करने के लिए बच्चों को पिलाया जा सकता है. जानिए इसके फायदे और बच्चों की सेहद पर असर. 

बार-बार प्यास लगना हो सकता है कुछ रोगों का संकेत, जानिए किन बीमारियों में दिखते हैं Excessive Thirst के लक्षण 


आयरन की कमी के लिए आंवले का जूस | Amla Juice For Iron Deficiency 

amla juice 625

आंवला विटामिन सी और आयरन जैसे कई पौषक तत्वों से भरपूर होता है. खासतौर से अनीमिया (Anaemia) होने पर व्यक्ति को आंवला खाने की सलाह दी जाती है. आंवला के जूस की बात करें तो बच्चों को इसे दिन में एक बार सीमित मात्रा में पिलाया जा सकता है. 

आंवला बच्चों की इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने में भी मददगार है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है जिन्हें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है. आंवला के जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए आप उसमें हल्का गुण और काला नमक डाल सकते हैं. इसके अलावा आंवले का मुरब्बा भी बच्चों को खिलाया जा सकता है. 


ये जूस भी हैं अच्छे 


बच्चों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आंवला के अलावा भी कई फल व सब्जियां हैं जिनके जूस पिलाए जा सकते हैं. 

पालक और अनानास को साथ में मिलाकर बनाए गए जूस से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो सकती है. 
चुकंदर आयरन से भरपूर होता है. सिर्फ चुकंदर का जूस (Beetroot Juice) भी बच्चे को दिया जा सकता है और चुकंदर में संतरा मिलाकर भी. इन दोनों को मिलाकर साथ पीने से शरीर को आयरन के साथ-साथ विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मिलता है. 


अब इस आखिरी सब्जी से बच्चे नाक जरूर सिंकोड़ सकते हैं लेकिन यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए कद्दू का जूस बच्चे को पिलाया जा सकता है. कद्दू का जूस बनाने के लिए इसे मिक्सर में पीस लें. स्वाद के लिए इसमें हल्की चीनी या फिर नमक मिला सकते हैं. 

इस विटामिन की कमी से होती है सांस लेने में दिक्कत, जानिए कैसे किया जा सकता है Vitamin Deficiency को दूर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

परवेज आलम ने महारानी एलिजाबेथ II के निधन पर कहा, 'पूरी दुनिया में उनका सम्मान था'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com