विज्ञापन
This Article is From Oct 19, 2022

दवाई खरीदने से लेकर खाने तक का होता है सही तरीका, ना हो गलती इसलिए रखें कुछ बातों का खास ख्याल

Buying Medicines: अगर आप भी दवाइयां खरीदते या खाते हैं तो यहां कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया जा रहा है जो आपको दवाइयां लेने से पहले जान लेनी चाहिए. 

दवाई खरीदने से लेकर खाने तक का होता है सही तरीका, ना हो गलती इसलिए रखें कुछ बातों का खास ख्याल
Things to know before buying medicines: दवाइयों से जुड़ी यह जानकारी होना है जरूरी. 

Healthy Tips: देखा जाए तो आजकल दवाई खरीदने और खाने का तरीका बदल चुका है. लोग डॉक्टरी सलाह के बगैर भी दवाई खरीद और खा रहे हैं. इससे व्यक्ति स्पष्टतौर पर अपनी सेहत से खिलवाड़ करते हैं. वहीं, आजकल दवाइयों को लेकर भी फ्रॉड होने लगे हैं. ऐसे में नकली दवाई खरीद लाना या सस्ती दवाई को महंगे दामों में ले लेना कोई नई बात नहीं है. यहां जानिए दवाइयों (Medicines) से जुड़ी कई आम और सामान्य जानकारियां जो आपके बेहद काम आ सकती हैं और आपको ठगी व अपनी सेहत से खिलवाड़ करने से रोक सकती हैं. 

Workout Mistakes: एक्सरसाइज से जुड़ी कहीं आप भी तो नहीं करते ये 6 गलतियां, फिट होने में आती है दिक्कत

दवाई खरीदने से पहले जान लेने वाली बातें | Things To Know Before Buying Medicines 

प्रिस्क्रिप्शन के साथ जाएं 


जब आप केमिस्ट (Chemist) के पास दवा लेने जाएं तो प्रिस्क्रिप्शन जरूर लेकर जाएं. 'हां मुझे याद है कौनसी दवाई लेनी है और किस तरह की दिखती है' वाली बातें दोहराते ना रहें. कई बार एक ही बीमारी की अलग-अलग तरह की दवाइयां आती हैं जो दिखने में एक जैसी होती हैं. बेहतर है आप डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर ज्यादा भरोसा करें बजाय अपनी याद्दाश्त के. 

बिल या रसीद लें 

बिल या रसीद (Receipt) इस बात की गवाही होती है कि आपको दवा का सही दाम बताया जा रहा है या दवा सही है. अगर इस दवा से आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट होता है तो आप केमिस्ट के पास यह बिल लेकर जा सकते हैं. 

तारीख हमेशा देखें 


वैसे तो केमिस्ट वाले आपको सही दवा ही देंगे लेकिन धोखाधड़ी का जमाना हो तो क्या कहा जा सकता है. इसलिए खुद दवाई की मैनुफैक्चरिंग डेट और एक्सपायरी डेट देख लें. 

दवाई केमिस्ट से ही लें परचून की दुकान से नहीं 


गलियों के बाहर परचून की दुकानें भी कई तरह की दवाईयां रखती हैं. लोग अक्सर इनके पास जाकर पेट दर्द या खांसी-जुकाम की दवाइयां लेने लगते हैं. इस तरह दवाई लेने से बेहतर आपको केमिस्ट से दवाई लेनी चाहिए क्योंकि वह आपको आपकी समस्या के अनुसार सही दवाई दे सकते हैं. 

दवाई का पैकेट देखें 


दवाई खरीदते समय उसकी पैकेजिंग को भी जरूर देखें. दवाई का पैकेट आपको किसी भी तरह से डैमेज नजर आता है तो उसे ना खरीदें. वहीं, दवाई कितनी और कब लेनी है यह पैकेट पर ही लिखवा लाएं ताकि आप भूलें ना. 

खुद से दवाई ना लें 


अगर आपको लगता है कि आपको कोई समस्या है तो गूगल करके दवाई का नाम निकालकर दवाई खरीदकर ना खाएं. आपको जरूरत है डॉक्टर (Doctor) से कंसल्ट करने की. गूगल या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डॉक्टर नहीं है और इस बात का आप भी ध्यान रखें. 

Diabetes के मरीजों को नहीं करना चाहिए इन 5 फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर का लेवल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी और इरफान पठान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
दवाई खरीदने से लेकर खाने तक का होता है सही तरीका, ना हो गलती इसलिए रखें कुछ बातों का खास ख्याल
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com