विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

1 हफ्ते में पस वाले पिंपल हो जाएंगे चेहरे से गायब, बस एलोवेरा जैल में इस चीज को मिलाकर रात में फेस का करें मसाज

What to Mix with Aloe Vera on Face : एलोवेरा जैल में दो चीजें एड करके फेस पर अप्लाई करिए. इससे आपके जिद्दी दाग 1 हफ्ते के अंदर हल्के पड़ने लग जाएंगे. 

Read Time: 3 mins
1 हफ्ते में पस वाले पिंपल हो जाएंगे चेहरे से गायब, बस एलोवेरा जैल में इस चीज को मिलाकर रात में फेस का करें मसाज
यह आपके चेहरे पर चमक लाने के साथ नमी बनाए रखता है और सनबर्न से भी स्किन को प्रोटेक्ट करता है.

Aloevera gel face massage : एलोवेरा एक ऐसा औषधि पौधा है, जिसका जैल बाल से लेकर स्किन से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाने का काम करता है. यहां तक कि इसका जूस फैट बर्नर का भी काम करता है. एलोवेरा जैल में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है. ये सारे तत्व आपके संपूर्ण सेहत का ख्याल रखते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है. जिन लोगों को बार-बार पिंपल निकलता है फेस पर या फिर पुराने फोड़े-फुंसी के दाग चेहरे से नहीं जा रहे हैं, तो आपको इस जैल को रोज रात में लगाना शुरू कर देना चाहिए. लेकिन एलोवेरा जैल में दो चीजें एड करके फेस पर अप्लाई करिए. इससे आपके जिद्दी दाग 1 हफ्ते के अंदर हल्के पड़ने लग जाएंगे. 

एलोवेरा जैल चेहरे पर कैसे लगाएं | How to apply aloe vera gel on face

नींबू और एलोवेरा जैल (Lemon and Aloe Vera Gel) - पहला तरीका यह है कि आप नींबू के रस में एलोवेरा जैले मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर अपने फेस पर मास्क की तरह 15 मिनट लगाकर रखें. इसके बाद आप हाथ को हल्का गीला करके चेहरे को मसाज देते हुए पैक साफ कर लीजिए. इसके बाद आप लाइट मॉइश्चराइजर फेस पर लगा लीजिए. ऐसा आप हफ्ते में एक दिन रात में कर लेती हैं या फिर दो दिन तो स्किन से जुड़ी इस परेशानी से आपको राहत मिल जाएगी. 

एलोवेरा जैल और विटामिन ई (Aloe Vera Gel and Vitamin E) - आप एलोवेरा जैल में विटामिन ई मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं. यह भी आपकी स्किन के लिए रामबाण उपाय है, लेकिन ऑयली स्किन वाले इस रेमेडी को ना अपनाएं. इससे स्किन से जुड़ी समस्या और बढ़ सकती है. ड्राई स्किन वाले इन दोनों को रात में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर साफ पानी से धोकर चेहरे को सुखा लें. इसके बाद नाइट क्रीम लगाइए. 

इसके अलावा आप रेग्यूलर मॉइश्चराइजर के तौर पर भी एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके चेहरे पर चमक लाने के साथ नमी बनाए रखता है और सनबर्न से भी स्किन को प्रोटेक्ट करता है. आप एलोवेरा जेल में कोकोनेट ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर भी फेस पर लगा सकती हैं. यह भी आपकी स्किन के लिए अच्छी रेजिमी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
1 हफ्ते में पस वाले पिंपल हो जाएंगे चेहरे से गायब, बस एलोवेरा जैल में इस चीज को मिलाकर रात में फेस का करें मसाज
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com