Adulteration raisins : मिलावटी किशमिश इस तरह करें पहचान, यहां जानिए बेहद आसान तरीका

Adulteration food : फेस्टिवल में मिठाई और दूध की खपत इतनी ज्यादा होती है कि व्यापारी वर्ग नकली सामान बेचने लग जाते हैं जिसकी पहचान करना आम लोगों के बस की बात नहीं है. ऐसे में आज हम आपको नकली किशमिश की पहचान कैसे करें उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Adulteration raisins : मिलावटी किशमिश इस तरह करें पहचान, यहां जानिए बेहद आसान तरीका

किशमिश इम्यून बूस्टिंग फूड (immune boosting food) कहलाता है. 

Nakli kishmish ke pehchan kaise kare : जब भी कोई बड़ा त्योहार आने वाला होता है तो नकली खाद्य पदार्थों की बिक्री शुरू हो जाती है. क्योंकि फेस्टिवल में मिठाई और दूध की खपत इतनी ज्यादा होती है कि व्यापारी वर्ग नकली सामान बेचने लग जाते हैं जिसकी पहचान करना आम लोगों के बस की बात नहीं है. ऐसे में आज हम आपको नकली किशमिश (raisins ke pehchan kaise karein) की पहचान कैसे करें उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

नकली किशमिश की कैसे करें पहचान | How to identify nakli raisins

  • किशमिश को फ्रेश दिखाने के लिए मिलावटखोर उसमें कैनोला तेल कोट करते हैं ताकि आपस में चिपके नहीं. इससे वह बिल्कुल ताजे लगते हैं और हम झांसे में आकर उसे घर ले आते हैं. लेकिन जब तेल का असर कम होता है तो उसमें बदबू आने लगती है. कई बार खराब किशमिश को धूप में सुखाकर उसमें लगी फफूंद को हटा देते हैं. ऐसे में आप किशमिश को खरीदने से पहले इसे सूंघें जरूर. 

  • असली किशमिश का रंग सुनहरा होता है. जबकि नकली किशमिश में सुनहरा और कालापन रहेगा. एक जैसा रंग नहीं रहेगा. तो इससे भी आप पहचान कर सकते हैं किशमिश नकली है कि असली. आपको बता दें कि खराब अंगूरों से बनी किशमिश में बड़ी स्टेम होती है. वहीं, अच्छी क्वालिटी वाली में ऐसा नहीं होता है.  इसके अलावा किशमिश को सुनहरा दिखाने के लिए उसमें रंग भी मिलाया जाता है. ऐसे में आप पानी में भिगोकर एक बार देख लीजिए उसमें रंग अगर छोड़ देता है समझ जाइए नकली है.

किशमिश खाने के फायदे

  • किशमिश कब्ज की परेशानी से निजात दिलाने में सहायक होती है. क्योंकि इसके फाइबर वाले गुण पेट के लिए अच्छे हैं. यह मलत्याग करने की प्रक्रिया का आसान बना देती है.

  • किशमिश खाने से दिमाग तेज होता है. आपके याद करने की शक्ति बूस्ट होती है. लेकिन इसको भिगोकर ही खाएं. वहीं, हड्डियां भी मजबूत होती हैं. 

  • खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को घटाने का भी काम ये सूखा मेवा बखूबी करता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. यह स्किन की सुंदरता के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी (vitamin c) पाया जाता है.

  • इससे इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है. संक्रमित बीमारियों का भी खतरा कम होता है. कोरोना जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है. यह इम्यून बूस्टिंग फूड (immune boosting food) कहलाता है. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.