विज्ञापन

एसिडिटी से परेशान हैं तो पानी में मिलाकर पी लें यह चीज, तकलीफ से मिल जाएगी तुरंत राहत 

पेट में एसिडिटी बनने लगती है तो चैन से उठना-बैठना भी दूभर होने लगता है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इस एसिडिटी की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होती हैं. 

एसिडिटी से परेशान हैं तो पानी में मिलाकर पी लें यह चीज, तकलीफ से मिल जाएगी तुरंत राहत 
इस तरह मिलेगा एसिडिटी की दिक्कत से छुटकारा. 

Home Remedies: खानपान में मसालेदार, चटपटी, सड़ी-गली या तली-भुनी चीजों को शामिल करने पर एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है. कई बार व्यक्ति के खाना खाने का गलत तरीका भी एसिडिटी (Acidity) की वजह बनता है. एसिडिटी होने पर पेट में हरारत महसूस होने लगती है, गैस पेट से उठकर श्वसन नली तक पहुंच जाती है और सीने में जलन शुरू हो जाती है. ऐसे में एसिडिटी से छुटकारा पाने में घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए कौनसी हैं वो चीजें जो एसिडिटी से राहत दिलाने में कारगर साबित होती हैं. 

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 

सौंफ का पानी 

एसिडिटी होने पर एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर सौंफ (Fennel Seeds) हार्टबर्न और एसिडिटी की दिक्कत से निजात दिलाती हैं. इससे पाचन तंत्र को खासा फायदा मिलता है और पेट में हो रही दिक्कत दूर हो जाती है. आप सौंफ के दानों को कच्चा चबा भी सकते हैं या फिर एक गिलास पानी में सौंफ के दाने डालकर कुछ देर पका लें. जब पानी का रंग बदल जाए तो इस पानी को छानकर पी लें. एसिडिटी ठीक हो जाती है. 

छाछ 

सादा छाछ के बजाय मसाला छाछ पीने पर एसिडिटी की दिक्कत दूर हो सकती है. छाछ पेट के एसिड्स को न्यूट्रलाइज करती है. इससे पेट को राहत मिलती है और एसिडिटी दूर हो जाती है. छाछ में लैक्टिक एसिड होते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. एक गिलास छाछ में थोड़ा सा नमक, काली मिर्च और धनिया के पत्ते काटकर डालें और पिएं. 

अदरक 

जब पेट की दिक्कतों की बात होती है तो अदरक (Ginger) का जिक्र जरूर आता है. अदरक को काटकर पानी में उबालने और फिर पीने पर पेट को आराम मिल जाता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में अदरक की चाय, अदरक का पानी या फिर सूप वगैरह में अदरक को डालकर पीने पर एसिडिटी दूर होती है. 

केला 

केले को सादा खा लें या फिर इसे दही के साथ खाएं, एसिडिटी से राहत मिलती है. केले (Banana) के अल्कलाइन गुण एसिडिटी में आराम देते हैं. केले पेक्टिन फाइबर से भी भरपूर होते हैं जिसके फायदे पेट को मिलते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह जल्दी उठने के फायदे जानकर आप भी लेट से जगना देंगे छोड़
एसिडिटी से परेशान हैं तो पानी में मिलाकर पी लें यह चीज, तकलीफ से मिल जाएगी तुरंत राहत 
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Next Article
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com